3000 फीट ऊंचे पहाड़ पर चढ़कर 10 साल की सेलाह ने बनाया रिकार्ड

punjabkesari.in Friday, Jun 28, 2019 - 12:31 PM (IST)

बच्चों से लेकर बड़ों तक जोखिम भरे काम करने से थोड़ा डरते है, खास कर तब जब उस काम में कई लोग अपनी जान गवां चुकें हो। लेकिन कोलोराडो की रहने वाली 10 साल सेलाह स्केनेतर न केवल 3 हजार फीट ऊंचे पहाड़ पर चढ़ी बल्कि सबसे कम उम्र की क्लाइंबर बनी। कुछ दिन पहले सेलाह ने अमेरिका के कैलिफोर्निया का योसेमिते पार्क में स्थित ईएल कैपिटन पर्वत पर 5 दिन में चढ़ाई पूरी की। इस पहाड़ पर नोट रुट से सफर करना सबसे खतरनाक माना जाता है लेकिन इस बच्ची ने इसे बड़ी आसानी से पार कर लिया। 

अब तक जा चुकी है 31 लोगों की जान 

इस पहाड़ पर चढ़ने के लिए 1905 से 31 लोगों की जान जा चुकी हैं, वहीं सेलाह ने बिना किसी दिक्कत के इसे पार कर लिया। पिछले साल ही इस पर्वत पर चढ़ते हुए दो लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इस चढ़ाई में साथ देने के लिए उसके पिता माइक व दोस्त मार्क भी गए। सेलाई के पिता खुद पर्वतारोही हैं। इस समय वह सबसे कम उम्र में इस पर चढ़ने वाली नागरिक बन चुकी हैं। 

मैं तो फन के लिए चढ़ी थी

पहाड़ पर चढ़ने के बाद सेलाह ने कहा कि मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि मैंने यह कर लिया हैं। अब मुझे पिज्जा चाहिए।  मैं हमेशा से ऐसा करना चाहती थी। इस पहाड़ पर चढ़ने का अनुभव मेरे लिए काफी अच्छा रहा, मैं तो इस पहाड़ पर सिर्फ फन के लिए चढ़ रही थी।

पिता बेटी ने बिताया अच्छा समय 

माइक ने कहा कि यह उनके लिए पर्वातरोही की सबसे अच्छी  ट्रिप रही क्योंकि उन्हें अपनी बेटी के साथ समय बिताने का अच्छा मौका मिला, उन्होंने समय समय पर उन्हें काफी कुछ सिखाया। यहीं नही उसके चड़ते हुए की काफी वीडियों बनाई हैं। उसके साथ दुनिया व जिदंगी के अनुभवों को बांटने का अच्छा मौका मिला था। उन्होंने कहा कि सेलाह के लिए यह पहाड़ कोई अंजान नहीं है, क्योंकि यह उसके खून में ही शामिल है। पहली बार इसकी मां और मैं यहीं मिले थे यहीं पर उन्हें एक दूसरे से प्यार हुआ था।  उसके बाद यह जहां तब आई थी जब दो साल की थी। 

 

Content Writer

khushboo aggarwal