दूध से लेकर एलोवेरा तक, 2020 में ये घरेलू उपाय रहें हर महिला की स्किन केयर में शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2020 - 12:40 PM (IST)

इस साल कोरोना ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया। ऐसे में जहां लॉकडाउन के दौरान महिलाओं ने घर पर ही खाने की अलग-अलग चीजें बनाई। वहीं अपनी स्किन केयर के लिए भी कैमिकल्स प्रॉडक्ट्स की जगह घरेलू चीजों को अपनाया। आम जनता से लेकर बॉलीवुड एक्ट्रेस में भी नेचुरल चीजों को इस्तेमाल करने का क्रेज रहा। ऐसे में इस साल गूगल पर भी स्किन केयर के लिए सबसे ज्यादा घरेलू चीजों को ही सर्च किया गया। तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में घरेलू नुस्खों को इस्तेमाल करने के साथ उसके फायदों के बारे में बताते हैं। 

1. दूध

स्किन के लिए दूध सबसे बेहतरीन ब्यूटी प्रॉडक्ट माना गया है। 2020 में स्किन केयर के लिए सबसे ज्यादा दूध को सबसे ज्यादा गूगल पर सर्च किया गया। इसमें मौजूद पौषक व औषधीय गुण स्किन को गहराई से रिपेयर करने के साथ ड्राईनेस की परेशानी को दूर करने में मदद करता है। यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के साथ चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, सनटैन की परेशानी दूर करके साफ व निखरी त्वचा दिलाने में मदद करता है। 

यूं करें इस्तेमाल 

इसके लिए 1/2 पके केले को मैश करके उसमें जरूरतानुसार दूध डालकर मिलाएं।
तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। 
बाद में इसे पानी से धो लें। 

2. एवोकाडो

एवोकाडो स्किन के लिए वरदान के बराबर है। इसका फेसपैक बनाकर लगाने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां व झुर्रियां दूर होकर स्किन जवां नजर आती है। साथ ही स्किन गहराई से पोषित होती है। ऐसे में त्वचा का रूखापन दूर होकर स्किन में लंबे समय तक नमी बरकरार रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा सनटैन के कारण झुलसी त्वचा साफ होकर नई स्किन आने में मदद मिलती है। 

इस तरह करें इस्तेमाल 

1/2 एवोकाडो को मैश करके इससे स्किन की मसाज करें।
बाद में पानी से चेहरा धो लें। 

3. शहद 

स्किन केयर के लिए शहद को काफी फायदेमंद माना जाता है। इस घरेलू नुस्खे को गूगल में साल 2020 भी सबसे ज्यादा सर्च किया गया। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होने से यह स्किन टोन को साफ करने में मदद करता है। त्वचा की मृत कोशिकाएं गहराई से साफ होकर नई स्किन आने में मदद मिलती है। ऐसे में दाग-धब्बे, झुर्रियों, झाइयों, ब्‍लैकहेड्स, कील-मुंहासे व रूखापन दूर होकर स्किन बेदाग, ग्लोइंग और जवां नजर आती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

रोजाना 1 छोटा चम्मच शहद से चेहरे की मसाज करें। 
10 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। 
बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। 

4. बादाम

आप बादाम का पेस्ट बना कर भी चेहरे पर लगा सकती है। इसमें मौजूद पौषक व एंटी-एजिंग गुण स्किन को गहराई से साफ करके इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। ऐसे में त्वचा को नमी मिलने के साथ साफ, ग्लोइंग, मुलायम और खिला-खिला चेहरा नजर आता है। 

यूं करें इस्तेमाल 

ड्राई स्किन के लिए 1 चम्मच बादाम के तेल से 5 मिनट तक चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। 
फिर 10 बादाम और आवश्यकतानुसार कच्चा दूध मिक्सी में डालकर पेस्ट बनाएं। 
तैयार स्क्रब को चेहरे व गर्दन पर 5 मिनट तक लगाएं। 
बाद में इसे पानी से धोएं। 

5. ऑलिव ऑयल 

स्किन को गहराई से पोषित करने व जवां रखने के लिए जैतून का तेल बेस्ट माना जाता है। इसमें मौजूद एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट और हाइड्रेटिंग गुण स्किन को गहराई से पोषण पहुंचाने का काम करती है। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, झुर्रियां व काले घेरे साफ होने के साथ त्वचा जवां नजर आती है। साथ ही यह डल व ड्राई स्किन को पोषित करके लंबे समय तक नमी बकरार रखने में मदद करता है।

इस तरह करें यूज 

आप ऑलिव ऑयल को दही, बेसन में मिलाकर लगा सकते हैं। 
इसके अलावा 1/ 2 छोटा चम्मच तेल लेकर इससे चेहरे की मसाज करें। 
जब यह सूख जाएं तो ताजे पानी से चेहरा धो लें। 

6. पपीता

पपीता सेहत को दुरुस्त रखने के साथ स्किन के लिए बेस्ट ब्यूटी प्रॉडक्ट माना जाता है। यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ कर नई स्किन दिलाने में मदद करता है। स्किन को गहराई से पोषण व नमी पहुंचाने के साथ सनटैन से खराब हुई त्वचा को सही करने में मदद करता है। एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर पपीता को चेहरे पर लगाने से स्किन साफ, मुलायम और जवां नजर आती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

1-1 बड़ा चम्मच पपीता और दही लेकर उसे अच्छे से मिलाएं। 
तैयार स्क्रब को सर्कुलर मोशन में चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 
10 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। 
बाद में इसे पानी से साफ कर लें। 

7. केला

केले में मौजूद विटामिन ई, पोटेशियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडें, एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन को साफ व जवां बनाने में मदद करते हैं। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलने से त्वचा का रूखापन दूर होकर दाग, धब्बे, फाइन लाइन्स, डार्क सपोर्ट्स से छुटकारा मिलता है। 

ऐसे बनाएं केले का फेस पैक

1 पके केले में नींबू की 4-5 बूंदें डालकर पीस लें। 
तैयार फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर 20 मिनट तक लगा कर रखें। 
बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। 

8. चीनी

चीनी को स्क्रब की तरह आसानी से यूज किया जा सकता है। यह स्किन पर जमा गंदगी को साफ कर नई त्वचा दिलाने में मदद करती है। ये स्किन पोर्स को खोलकर गहराई से साफ करती है। ऐसे में स्किन बेदाग व ग्लोइंग नजर आती है। 

इस तरह करें इस्तेमाल 

इसका स्क्रब बनाने के लिए 1-1 बड़ा चम्मच और मलाई का लेकर अच्छे से मिक्स करें। 
तैयार स्क्रब से चेहरे की हल्के हाथों से 5 मिनट तक मसाज करें। 
10 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दें। 
बाद में ताजे पानी से इसे धो लें।

 9. एलोवेरा जेल 

इसमें विटामिन, कैल्शियम, एमीनो एसिड, आयरन, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसे चेहरे पर लगाने से स्किन को गहराई से पोषण मिलता है। डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलती है। इस तरह चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयां, डार्क सपोर्ट्स दूर होकर स्किन साफ, निखरी, ग्लोइंग व जवां नजर आती है।

यूं करें इस्तेमाल 

इसके लिए 1-1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और शहद को मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। 
10 मिनट के बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें। 
अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस फेसपैक को लगाएं।

10. बेसन 

बेसन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। ऐसे में इसका हल्दी के साथ फेसपैक बनाकर लगाने से स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होती है। चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, झाइयां, झुर्रियां, डार्क सपोर्स आदि साफ होकर त्वचा बेदाग और जवां नजर आती है। साथ ही स्किन का रूखापन दूर होकर लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

1 बड़े चम्मच में 1/4 छोटा चम्मच हल्दी व थोड़ा सा दूध मिलाएं। 
तैयार पेस्ट को चेहरे पर स्क्रब की तरह लगा कर 10 मिनट तक छोड़ दें। 
बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। 

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। 

Content Writer

neetu