किडनी खराब होने की 10 निशानियां, समय रहते ही दीजिए ध्यान

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2019 - 06:02 PM (IST)

हार्ट और लंग्स के बाद सबसे अहम अंग 'किडनी' है। गलत लाइफस्टाइल के कारण आजकल किडनी बहुत जल्दी खराब हो जाती है। लेकिन किडनी में हो रही खराबी का पहले ही अंदाजा लग जाए तो इसके खराब होने के चांस कम हो जाते है। शोध के मुताबिक पुरुषों की तुलना में महिलाओं को किडनी से रिलेटेड बीमारियां ज्यादा होती है। औरतों को इस बात से बहुत ज्यादा सतर्क हो जाना चाहिए। किडनी खराब होने से पहले हमारी बॉडी हमें कई संकेत देता है। जिससे हम पता लगा सकते है कि किडनी खराब हुई है या नहीं। 

सबसे पहले आपको किडनी का महत्व बताते है........ 
किडनी को हिंदी में 'गुर्दा' कहा जाता है।  यह आपके अंदर सारी गंदगी को साफ करने में हेल्प करता है। शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने में इसका हाथ होता है। खून का शुद्धीकरण करने में भी गुर्दे का बहुत बड़ा महत्व होता है। अगर सरल भाषा में कहा जाए तो जितना भी तरल पदार्थ हमारे शरीर में मौजूद है, उनका शुद्धिकरण यानि फिल्ट्रेशन किडनी ही करता है। तो सोच लीजिए अगर आपका किडनी ख़राब हुआ तोह आपको कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।  


चलिए आपको बताते है इन सकेंतों की लिस्ट....... 

-हर वक्त कमजोरी महसूस करना,ज्यादा थकान लगना और फोकस न कर पाना। 
-पेशाब में जलन होना। 
-पेशाब में झाग का आना। 
-पैर और ऐड़ियों में सूजन। 
-रात को नींद न आना। 
-पूरे शरीर में खुजली और ड्राइनेस। 
-हर वक्त शरीर में दर्द।
-आंखों में सूजन। 
-खराब पाचन क्रिया। 
-पेशाब में रक्त कोशिकाओं का आना। 

अगर आप इन 10 परेशानियों से गुजर रही है तो शायद आपकी किडनी में कोई खराबी हो सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर को बिना दिखाए कोई भी दवाई न लेने में ही समझदारी होगी।  
 

Content Writer

shipra rana