ब्यूटी की हर प्रॉब्लम का हल हैं ये 10 होममेड टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 06:16 PM (IST)

हर किसी को लंबे बाल, ग्लोइंग स्किन व खूबसूरत हाथ चाहिए लेकिन इनको सुंदर बनाने के लिए महंगे-महंगे ट्रीटमेंट व ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करना भी हर किसी के बस की बात नहीं है। ऐसे में काम आते है तो घरेलू नुस्खे जो न सिर्फ हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करते बल्कि कैमिकल्स वाले प्रॉडक्ट्स से होने वाले साइड-इफैक्ट से भी बचाए रखते है। आज हम आपको ऐसे ही 10 होममेड ब्यूटी टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके काफी काम भी आएंगे।  

 


क्रीम से करें हाथों की मसाज

पैरों की तरह हाथों को भी शैंपू मिले पानी में भिगोकर रखें। फिर सुखाकर अच्छी क्रीम से मसाज कर लें। हाथों की त्वचा साफ और नर्म रहेगी।

डार्क सर्कल दूर करें आलू

डार्क सर्कल दूर करने के लिए कच्चा आलू के टुकड़े को आंखों के चारों तरफ मलें। रोजाना 10 मिनट ऐसा करें और फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे धीरे-धीरे काले घेरे गायब हो जाएंगे।

 

डेड स्किन निकालने के लिए

नींबू का रस लेकर उसमें बेसन और हल्दी पाउडर मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को शरीर पर मलकर डेड स्किन निकाले। फिर कुछ देर इसे यूं ही छोड़कर ताजे पानी से साफ करें। इससे त्वचा साफ व ग्लोइंग होगी।

 

सीताफल से दूर करें सांवलापन

सीताफल के टुकड़ों को पीसकर उसमें थोड़ा-सा चंदन पाउडर मिलाएं। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे सावंलापन और गर्दन का कालपन दूर हो जाएगा।

त्वचा को साफ करने के लिए

चोकर में थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे त्वचा पर लगाकर 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे स्किन बिल्कुल साफ हो जाएगा।

 

त्वचा पर लाएं निखार

रात को सोने से पहले खीरे के टुकड़े को चेहरे पर रब करें। रोजाना ऐसा करने से चेहरे पर निखार आएगा।

 

होममेड फेस मास्क से पाएं दमकती त्वचा

दही, शहद और चोकर को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर छोड़ दें और उसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें। हफ्ते में 1 बार इस फेस मास्क का इस्तेमाल करें।

ऑयली स्किन के लिए फेमस मास्क

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो बेसन में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें।

 

बालों को बनाएं काला

बालों की रंगत बरकरार रखने के लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार दही से मसाज करें। और फिर माइल्ड शैंपू से धोएं। इससे बाल समय से पहले सफेद नहीं होंगे।

 

बालों को मजबूत बनाएं स्टिम मसाज

बालों को मजबूत, लंबा व घना बनाने के लिए नारियल, बादाम या जैतून के तेल हेयर मसाज करें। फिर बालों पर गर्मा पानी में तौलिया भिगोकर लपेंटे। जब टॉवल ठंडा हो जाए तो ताजे पानी व माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

 

Content Writer

Sunita Rajput