अजवाइन के हैं अनेक फायदे ,यूं करे सेवन

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 09:58 AM (IST)

अजवाइन खाने के फायदे : औषधीए गुणों से भरपूर अजवाइन (Ajwain In Hindi) जहां खाने का स्वाद बढ़ाती है वहीं अजवाइन का सेवन सेहत की की प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा दिलाता है। सर्दी-जुकाम जैसी छोटी-मोटी परेशानियों के अलावा अजवाइन लीवर से जुड़ी प्रॉब्लम्स का भी रामबाण इलाज है। आज हम आपको अजवाइन से जुड़े कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जिससे आप अपनी कई हैल्थ समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

अजवाइन के फायदे (Ajwain Ke Fayde)

वजन घटाए

रात को एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह इसे चानकर एक चम्मच शहद के साथ लें। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और यह फैट को बर्न करने में भी मदद मिलेगी है, जिससे आपका बढ़ा हुआ पेट कम हो जाएगा।

अजवाइन के गुण है दिल को स्वस्थ रखना 

इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

एसिडिटी से राहत

अगर किसी कारण से पेट खराब हो जाए तो अजवाइन को चबाकर खाएं और एक कप गर्म पानी पीएं। अगर पेट में कीड़े है तो अजवाइन में काला नमक मिलाकर खाएं।

दांतों का दर्द मुंह की बदबू

अगर आप रोजाना सुबह इसका पानी पीते हैं तो दांतो का दर्द और मुंह की बदबू की प्रॉब्लम दूर होती है।

अजवाइन के लाभ है डायबिटीज में

रोजाना अजवाइन का पानी पीने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। साथ ही इससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

अनियमित पीरियड्स

अगर आपको भी पीरियड्स समय पर नहीं आ रहे तो रोजाना इस पानी का सेवन करें। इससे ना सिर्फ पीरियड्स रेग्लुर होते हैं बल्कि यह माहवारी में होने वाले पेट दर्द, ऐंठन व पीठ दर्द को भी दूर करता है।

लीवर की समस्या

लीवर में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर 3 ग्राम अजवाइन और आधा ग्राम नमक को आपस में मिलाएं और खाने के साथ ही खाएं।

अजवाइन का फायदा खांसी में 

अजवाइन के रस में 2 चुटकी काला नमक मिलाएं और उसका सेवन करें। इसके बाद गर्म पानी पीएं। इससे खांसी ठीक हो जाएगी।

सर्दी-जुकाम

बंद नाक और सर्दी-जुकाम इस मौसम में होना आम है। ऐसे में अजवाइन को पीसकर कपड़े में बांध लें। फिर उसको सूंघें इससे काफी आराम मिलेगा। इसके अलावा थोडी सी अजवाइन अच्छी तरह चबाएं और बाद में पानी के साथ निगल लें।

अजवाइन का तेल दिलाए सिरदर्द से राहत

तनावपूर्ण जिंदगी में सिर दर्द आम है, जिससे अधिकतर लोग परेशान होते है। अगर आपका भी अक्सर सिर दर्द करता रहता है तो एक कप अजवाइन का पानी पीए। इससे काफी राहत मिलेगी। 

Content Writer

Anjali Rajput