10 आदतें जो घर को बनाएंगी प्लास्टिक फ्री

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2019 - 01:35 PM (IST)

जिस तरह से आज आप अपने पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे है, उससे आने वाली पीढ़ी के लिए सुरक्षित पर्यावरण नही बचेगा। पर्यारवण को प्लास्टिक बहुत ही ज्यादा नुक्सान पहुंचाता है, यह न तो मिट्टी में मिलकर गलता है न ही पूरी तरह से सड़ता है। इसे जलाने पर पैदा होने वाली हानिकारण गैसें वातावरण को और भी दुषित कर देती है। अगर आप चाहते है कि आपकी आने वाली पीढ़ी यानि की बच्चों को स्वस्थ पर्यावरण मिले उसके लिए आज ही शुरुआत करनी होगी। अक्सर कहा जाता है कि जब भी किसी चीज की शुरुआत करनी हो तो हमेशा अपने घर से ही करनी चाहिए। इसी बात को ध्यान में रखते हुए पर्यावरण को प्लास्टिक फ्री बनाने की शुरुआत घर से ही करनी होगी। इन दस बातों को अपना कर आप अपने घर को प्लास्टिक फ्री बना पर्यावरण सुरक्षा की ओर एक कदम बढ़ा सकते है। 

बदले प्लास्टिक की बोतल 

घर पर पानी पीने के लिए अक्सर आप प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करते है, लेकिन इन बोतलों को जल्द ही बदल देना चाहिए। प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करने की जगह स्टेनलेस स्टील व कांच की बोतल का इस्तेमाल करना चाहिए। मार्किट में बहुत ही सुंदर कांच व स्टेनलेस स्टील की बोतल उपलब्ध है। 

प्रयोग करने बायोडिग्रेडेबल गार्बेज बैग 

घर में इक्ट्ठे होने वाले कूड़े को फेंकना एक बहुत ही बड़ी समस्या होती है, ज्यादातर महिलाएं कूड़ा इक्ट्ठा करने के लिए प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करती है। इनकी जगह पर बायोडिग्रेडेबल गार्बेज बैग का इस्तेमाल करना चाहिए। यह मार्किट में आसानी से मिल जाते है , सात ही इनकी कीमत भी बहुत ही कम होती है। 

बीसवैक्स रैप (  beeswax wraps ) का करें इस्तेमाल 

किचन में खाने को रैप करने के लिए क्लिंग शीट या फॉइल रैप का इस्तेमाल करते है, ऐसे में आप बीसवैक्स रैप (beeswax wraps ) का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें उपलब्ध प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण खाने को प्लास्टिक की तुलना में अधिक सुरक्षित व फ्रेश रखते है।

बंबू टूथब्रश

नॉर्मल लाइफ में इस्तेमाल होने वाले टूथब्रश को डीकम्पोज होने में चार सौ साल लग जाते है। ऐसे में यह हमारी धरती को पूरी तरह प्रदूषित करते है। इनकी जगह प बंबू टूथ ब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह नॉर्मल ब्रश के बराबर ही चलता है, साथ ही यह जल्दी डीकम्पोज हो जाता है। 

फ्रेश ड्रिंक्स

प्लास्टिक की बोतल में आने वाली कार्बोनेटेड व सेहत के लिए हानिकारण ड्रिंक्स से दूरी बना कर रखनी चाहिए। इसकी जगह पर फ्रेश जूस, नींबू पानी या नारियल पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। 

इको फ्रेंडली सेनेटरी प्रोडक्ट्स

सेनेटरी प्रोडक्ट्स जो कि महिलाओं की सबसे ज्यादा जरुरत होती है, लेकिन यह सेनेटरी पैड्स व प्लास्टिक टेम्पोंस पर्यावरण के लिए काफी नुक्सानदायक होते है। इनकी जगह पर महिलाओं को कॉटन व कपड़े के पैड्स या मेंस्टुअल कप्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 

अगरबत्ती

घरों में महक बनाने रखने व दुर्गंध को दूर करने के लिए एयर प्यूरफायर का इस्तेमाल करते है। इसकी जगह पर अगरबत्ती का इस्तेमाल कर सकते है। यह इको फ्रेंडली होने के साथ सस्ती भी होती है। 

रीठे का इस्तेमाल 

रीठे के इस्तेमाल अक्सर आप बालों में कंडीशनर की तरह करते है। लेकिन यह बालों के साथ कपड़ों के लिए काफी अच्छा होता है। यह नेचुरल तरीके से कीटाणुओं को मार कर फैब्रिक को खराब होने से बचाता है। इससे झाग भी नही होती और पानी की भी कम खपत होती है। 

शॉपिंग बैग

मार्किट में जब भी शॉपिंग करने जाए प्लास्टिक के लिफाफे या थैले की जगह कपड़े के थैले ले कर जाएं। इनकी जगह कैनवस, जूट के थैले का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

इंक वाला या सीड पेन

प्लास्टिक का पेन पर्यावरण के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। पर्यावरण सुरक्षा के लिए प्लास्टिक की जगह इंक वाले पेन का इस्तेमाल करना चाहिए। इसकी जगह पर सीड्स वाले पेन का भी इस्तेमाल कर सकते है। 


 

Content Writer

khushboo aggarwal