प्रेंग्नेंसी में खाए 10 फूड्स बढ़ाएंगे बच्चे की ब्रेन पॉवर

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 12:43 PM (IST)

महिलाओं की जिंदगी के अहम पलों में से एक है प्रैग्नेंसी। यह पीरियड एक महिला के लिए जितना सुखद होता है उतनी ही उसे खास देखभाल की जरूरत होती है। गर्भवती महिला को ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना होता है जिससे उसका और बच्चे का मानसिक व शारीरिक विकास अच्छे से हो सकें। अधिकतर महिलाएं चाहती है कि बड़े होकर उनके बच्चे का दिमाग तेज हो व पढ़ाई-लिखाई में सबसे आगे हो लेकिन इसके लिए आपको अपनी प्रैग्नेंसी डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करने होंगे जो न सिर्फ आपकी सेहत सही रखें बल्कि बच्चे का दिमाग भी तेज करें।  

चलिए आज हम आपको उन्हीं 10 फूड्स के बारे में बताते है जिन्हें प्रैग्नेंसी में खाने से बच्चा का दिमाग तेज होगा।

पालक और हरी सब्जियां

इन हरी पत्तेदार सब्जियों में कई ऐसे पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और कई सारे मिनरल्स होते हैं जो बच्चे के विकास के साथ-साथ उसका दिमाग भी तेज करते हैं।

 

अंडा और चीज़

यह भी बेस्ट प्रैग्नेंसी फूड्स है जिनमें प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती हैं। अंडा और चीज़ विटामिन डी का अच्छा स्त्रोत है जो बच्चे के ब्रेन डेवलपमेंट में भूमिका निभाते हैं। 

 

बादाम 

एक्सपर्ट भी दिमागी विकास के लिए बादाम खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इनमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग को तेज करते है और शरीर को फिट रखते हैं। 100 ग्राम बादाम में भी काफी न्‍यूट्रीएंट्स मिल जाते हैं। आप चाहे तो प्रैग्नेंसी में रोजाना 4-5 बादाम का सेवन कर सकती हैं। 

 

अखरोट 

अखरोट खाने से भी दिमाग तेज होता है क्योंकि इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, एनर्जी, विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो दिमाग की शक्ति बढ़ाने का काम करते है। 

 

दही 

एक्सपर्ट के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं को दही का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह प्रोटीन अच्छा स्त्रोत है। अगर आप अपने साथ-साथ होने वाले बच्चे के दिमाग तेज चाहती है तो प्रैग्नेंसी डाइट में दही शामिल करें। 

 

ताजे फल

ताजे फलों में विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं। प्रैग्नेंसी में आप संतरा, केला, आम, अंगूर, ब्लू बेरीज, सेब आद‍ि का सेवन करें तो बेहतर होगा क्योंकि इनसे बच्चे को भरूर पोषण मिलेगा। 


  
कद्दू के बीज 

कद्दू के बीज भी सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माने जाते है। कहते है कि प्रैग्नेंसी में इनका सेवन मां और बच्चे दोनों को फायदा पहुंचाता है क्योंकि इनमें मौजूद पोषक तत्व न सिर्फ मां को बल्कि बच्चों को मिलते हैं। 

 

सी फूड्स

सी फूड्स में आयोडिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं जो बच्चे के दिमाग का विकास तेजी से करते है। प्रैग्नेंसी में इनका सेवन करने से बड़े होकर आपका बच्चा का दिमाग तेज होगा।  

 

दूध व डेयरी प्रॉडक्ट्स

प्रैग्नेंसी में दूध व उससे बने चीजें जैसे दही, पनीर अन्य आदि का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे मां के साथ-साथ बच्चे को भी फायदा मिलता है।  

 

दालों का सेवन 

आप चाहती है कि बड़े होकर आपके बच्चे का दिमाग कंप्यूटर की तरह तेज चले तो दालों व इन बाकी फूड्स का सेवन जरूर करें क्योंकि यह आपके बच्चे के दिमाग की शक्ति बढ़ाने का काम करेंगे। 

Content Writer

Sunita Rajput