35 की उम्र के बाद भी दिखेंगी Young अगर फॉलो करेंगी ये 10 टिप्स

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2019 - 10:14 AM (IST)

बढ़ती उम्र में होने वाली ब्यूटी प्रॉब्लम्स से बचने के लिए त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। यूं तो बहुत-सी महिलाएं बढ़ती उम्र की निशानियों को छिपाने के लिए कास्मेटिक प्रॉडक्ट्स या ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन कई बार यह त्वचा पर हानिकारक प्रभाव भी छोड़ देते हैं। वहीं, महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाना हर महिला के बस में भी नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे 35 की उम्र के बाद भी त्वचा में कसावट बनी रहेगी और आपको एंटी-एजिंग की समस्याएं नहीं होंगी।

 

जवां दिखने के टिप्स

जरूरी है अच्छी डाइट

एक्सपर्ट के अनुसार, 70% एंटी-एजिंग समस्याएं अच्छी डाइट ना लेने की वजह से होती है। ऐसे में आप अपनी डाइट में गाजर, हरी सब्जियां, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फल, नट्स, सीड्स, डार्क चॉकलेट, अंडा, अंकुरित अनाज और दालें शामिल करें। साथ ही स्पाइसी व जंक फूड से परहेज करें।

कम करें मेकअप

अक्सर महिलाएं बढ़ती उम्र को छिपाने के लिए बहुत ज्यादा मेकअप करने लगती है लेकिन इससे भी त्वचा को नुकसान होता है। ऐसे में एंटी-एजिंग समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप ज्याद मेकअप करने से बचें।

एस्ट्रि‍जेंट का यूज

त्वचा में कसावट लाने के लिए स्किन के रूप में एस्ट्रि‍जेंट का यूज करें। एस्ट्रि‍जेंट त्वचा के तंतुओं को बांधे रखने का कार्य करता है, जिससे त्वचा में कसाव बना रहता है।

खीरा फेस पैक

ढीली त्वचा में कसावट, काले घेरों, झुर्रियों और अन्य एटी-एजिंग समस्या से निजात पाने के लिए खीरे से चेहरे की मसाज करें। आप चाहें तो खीरे के रस में नींबू मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

चेहरे की मसाज

चेहरे की मसाज करना, त्वचा में कसाव लाने के साथ-साथ प्राकृतिक चमक भी देता है। इसके लिए आप एलोवेरा या एवोकाडो का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा एंटी-एजिंग प्रॉब्लम्स से बचने के लिए आप एंसेशियल ऑयल से भी चेहरे की मसाज कर सकते हैं।

फलों का फेशियल

किसी भी फल के पल्प को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें और फिर चेहरा धो लें।  फलों में एस्ट्रिन्जेन्ट और ब्‍लीचिंग के गुण होते हैं जिससे स्किन पर नेचुरल ब्यूटी आएगी। आप अगर फलों का जूस भी पीएंगे तो भी चेहरे पर ग्लो बना रहेगा।

अनार भी है फायदेमंद

एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर अनार त्वचा में मौजूद फ्री रेडिकल्स को नष्ट करके उसे लचीला व टाइट बनाता है। जवां त्वचा पाने के लिए आप इसे डाइट में शामिल करने के साथ फैस पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

खूब पीएं पानी

पानी पीने का संबंध केवल सेहत ही नहीं बल्कि स्वस्थ त्वचा से भी है। दिनभर में 10 से 12 गि‍लास पानी पीना त्वचा को ढीला होने से बचाता है और कसाव बनाए रखने में मदद करता है।

व्यायाम

त्वचा में कसाव लाने के लिए चेहरे के व्यायाम पर ध्यान दें। इससे त्वचा की वे कोशि‍काएं भी सक्रिय होंगे जि‍नका उपयोग काफी समय से नहीं हुआ हो। चेहरे का व्यायाम करने से आपके गाल, आंखो के आसपास, होंठ, नेक और माथे के पास की त्वचा में कसाव आने लगेगा।

बेहतर नींद

रात को देर से सोना, मोबाइल चलाना या टीवी देखना ना सिर्फ आपकी रुटीन खराब करता है बल्कि यह आदत एजिंग की समस्‍या को बढ़ाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप कम से कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

Content Writer

Anjali Rajput