भिंडी खाने से मिलते है ये 10 फायदे लेकिन जान लें सही तरीका

punjabkesari.in Tuesday, Aug 13, 2019 - 01:09 PM (IST)

हर मौसम में आसानी से मिल जाने वाली भिंडी खाना तो हर किसी को पसंद होता है। मगर क्या आप जानते हैं कि हरी और स्वादिष्ट भिंडी कितने पोष्टिक तत्वों से भरपूर होती है। जी हां, पोष्टिक तत्वों से भरपूर भिंडी का सेवन आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। चलिए आज हम आपको भिंडी के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद अगर आप इसे नहीं भी खाते तो भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

भिंडी के गुण

1 कटोरी भिडी में 33 कैलोरी और 0.2 g ग्राम फैट होता है। साथ ही इसमें 7mg सेडियम, 299mg पोटेशियम, 7g कार्बोहाइड्रेट, 3.2g डाइटरी फाइबर, 1.5g शुगर, 1.9g प्रोटीन, 14% विटामिन ए, 38% विटामिन सी, 8% कैल्शियम, 3% आयरन, 10% विटामिन B-6 और 14% मैग्नीशियम होता है।

भिंडी का सेवन

भिंडी को अच्छी तरह से धोकर टुकड़ों में काट लें, फिर टुकड़ों को एक गिलास पानी में रात भर डुबोकर रख दें। अगले दिन सुबह इस पानी को पी लें। यह पानी इन्सुलिन जैसा ही काम करता है और ब्लड-शुगर को निंयत्रित करता है। भिंडी को उबालकर उस पर नमक और नींबू डालकर स्नैक की तरह खा सकते हैं। इसे पकाते वक्‍त अधिक तेल और मसालों का प्रयोग न करें।

भिंडी के फायदे

कैंसर से बचाव

भिंडी में बहुत सारे एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसानों से बचाते हैं। इसके अलावा यह शरीर में कैंसर सेल्स के विकास की गति धीमा करते हैं, जिससे कैंसर का खतरा काफी हद तक कम होता है।

वजन घटाने में मददगार

1 कटोरी भिडी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा भिंडी का पानी पीकर आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। यह मेटाबॉलिज्म और पाचन क्रिया को दुरूस्त रखता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

ब्लड शुगर करे कंट्रोल

भिंडी में लो ग्लाइसेमिक इन्डेक्स होता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। साथ ही इसमें घुलनशील फाइबर होता है जो ग्लूकोज को सोखकर ब्लड-शुगर लेवल को नियंत्रण में रखता है।

पाचन से जुड़ी समस्याएं

इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो कि पाचन तंत्र को दुरूस्त रखता है। इससे आप पेट फूलने, पेट में मरोड़ आना, कब्ज, एसिडिटी, डायरिया आदि से बचे रहते हैं।

आंखों की रोशनी करे तेज

विटामिन ए और सी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है। इसी के साथ इसमें मौजूद ल्यूटिन, बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व आंखो की बीमारियों का खतरा कम करते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर में फ्लूइड के स्तर को बैलेंस करता है। साथ ही यह रक्त के प्रेशर के स्तर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है, जिससे ना सिर्फ ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है बल्कि कार्डियोवस्कुलर सिस्टम भी सही रहता है।

दिल को रखे स्वस्थ

रोजाना इसका पानी पीने या इसे खाने से दिल की बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। इसके अलावा इसका रोजाना सेवन हार्ट अटैक और स्ट्रोल के खतरे से बचाने में भी मदद करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

भ्रूण विकास के लिए भिंडी खाना काफी जरुरी होता है। इसमें फोलेट पाया जाता है, जोकि भ्रूण के विकास को गति देता है। यहीं कारण है गर्भवती महिलाओं को भी भिंडी खाने की सलाह दी जाती है।

एनीमिया की समस्या

अगर आपको एनीमिया की समस्या है तो रोजाना भिंडी का पानी पिएं और हफ्ते में 3-4 बार इसकी सब्जी का सेवन करें। इससे शरीर में खून की कमी पूरी होगी और एनीमिया की समस्या दूर होगी।

बूस्ट इम्यून सिस्टम

रोजाना 100 ग्राम भिंडी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है। इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे आप बदलते मौसम में होने वाली समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput