एक मिनट का टेस्ट बताएगा कितना है हार्ट अटैक और कैंसर का खतरा!

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 05:23 PM (IST)

स्वस्थ व अच्छी जिंदगी की चाहत भला किसे नहीं होती लेकिन गलत लाइफस्टाइल के चलते सेहत का ख्याल रख पाना एक चुनौती बन गया है। हालांकि आजकल लोग अपनी सेहत को लेकर काफी सतर्क भी हो गए हैं। आज हम आपको आज हम आपको एक टेस्ट के बारे में बताएंगे, जिससे आप यह जान पाएंगे कि आपको हार्ट डिजीज व कैंसर का कितना खतरा है?

 

1 मिनट का टेस्ट बताएगा कितने स्वस्थ हैं आप

हाल ही में हुई एक स्टडी में बताया गया है कि कुछ एक्सरसाइज टेस्ट से पता लगा चल जाएगा कि हार्ट अटैक, तनाव और कैंसर होने की आपको कितनी संभावना है। इतना ही नहीं, इस टेस्ट से यह भी पता चल जाएगा कि इन गंभीर बीमारियों की वजह से आपकी जान को कितना खतरा हो सकता है।

सीढ़ियां चढ़ने से पता चलेगी बीमारी

आप कितनी रफ्तार से सीढ़ियां चढ़ सकते हैं, इस बात से आप पता लगता है कि आपको कौन-सी बीमारी है और आपकी उम्र कितनी लंबी होगी। यह टेस्ट आप ट्रेड मिल पर चलकर भी कर सकते है। दरअसल, रिपोर्ट के अनुसार, 1 मिनट में आप जितनी रफ्तार से 4 सीढ़ियां चढ़ते हैं, उससे आपके दिल की सेहत का पता चलता है और साथ ही किसी बीमारी के कारण जल्दी मौत होने की संभावना भी कम होती है।

सही समय पर सीढ़ियां चढ़ने वाले लोग हैं स्वस्थ

यदि आप बिना रुके तेज रफ्तार से 1 या 2 फ्लोर चढ़ जाते हैं तो समझ जाएं कि आपका दिल स्वस्थ है लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर पाते तो आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की जरूरत है। इतना ही नहीं, रोजाना सिर्फ 7 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा 60% तक कम किया जा सकता है।

 

कैंसर का खतरा कम करती हैं एक्सरसाइज

वजन कम करने के लिए की गई एक्सरसाइज से ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है और इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। साथ ही यह इम्युन सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है, जिससे कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।

सेहत के लिए फायदेमंद है सीढ़ियां चढ़ना

हड्डियों को बनाएं मजबूत

रोजाना सीढ़ी चढ़ने से पैरों की हड्डियां व मसल्स तो मजबूत होती हैं, साथ ही इससे बॉडी की स्‍ट्रेंथ बढ़ती है। अगर आप डेस्क जॉब करते हैं तो सीढ़ियां चढ़ना आपके लिए बेस्ट एक्सरसाइज है।

 

वजन घटाने के लिए

करीब एक मिनट सीढ़ी चढ़ने या उतरने से लगभग 10 कैलोरी बर्न होती हैं। शोध के मुताबिक, अगर आप रोज दिन में दो बार सीढ़ी चढ़ते हैं तो साल में 2.7 कि.ग्रा. वजन कम कर सकते हैं।

मानसिक स्‍वास्थ्‍य के लिए फायदेमंद

यह एक कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है, जिसके दिमाग में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होते हैं। यह हार्मोन तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद करते हैं।

 

असमय मृत्यु की संभावना होती है कम

शोध के अनुसार अगर आप रोजाना सीढ़ियां चढ़ते हैं तो इससे असमय होने वाली मौत का खतरा 33% तक कम हो जाता है। जबकि रोजाना 1.3 मील चलने से ये संभावना केवल 22% ही कम होती है।

 

Content Writer

Anjali Rajput