किडनी को डिटॉक्स करेगी 1 कप कॉफी, मिलेंगे और भी कई फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 17, 2019 - 12:13 PM (IST)

ज्यादातर लोगों को कॉफी पीना पसंद होता है। यही वजह है कि दुनियाभर में सबसे अधिक किया जानेवाला बेव्रेज कॉफी है। अगर सीमित मात्रा इसका सेवन किया जाए तो कॉफी पीने के कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं। वहीं हालिया रिसर्च में सामने आया कि कॉफी पीने से किडनी फंक्शन में सुधार होता है। यह रिसर्च अमेरिकन जर्नल ऑफ किडनी डिजीज में पब्लिश हुई है।

किडनी के लिए फायदेमंद है कॉफी

शोधकर्ताओं के अनुसार, क्रॉनिक किडनी डिजीज (CKD) एक ऐसी स्थिति है, जिसमें किडनी की वेस्ट को फिल्टर करने की क्षमता कम होती है और किडनी धीरे-धीरे काम करना बंद करती है। अगर वक्त रहते इस समस्या का समाधान ना किया जाए तो किडनी फेल्यॉर की संभावन कई गुना बढ़ जाती है। इसका इलाज फिर सिर्फ डायलाइसिस और किडनी ट्रांसप्लांट ही रह जाता है।

Image result for kidney dialysis,nari

किडनी फेल्यॉर का खतरा भी होगा कम

WHO के अनुसार, आमतौर पर माना जाता है कि किडनी फेल्यॉर डायबीटीज और हाइपरटेंशन की वजह से होता है जबकि इसके अनेक क्रॉनिक रीजन होते हैं। ये ग्लोबल लेवल पर कई अन्य जानलेवा बीमारियों के बढ़ने की तरफ इशारा हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज (GBD) 2015 की स्टडी के अनुसार 1.2 मिलियन डेथ और 19 मिलियन लाइफ डिसएबिलिटी डिजीज की वजह कई कारणों से हुई कार्डियोवस्कुलर डिजीज रही हैं।

नहीं पड़ेगी किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत

जीमोन वाइड असोसिएशन स्टडी (GWAS) से जुड़े ऑलिवर जे. केनेडी और टीम द्वारा कॉफी कंजंप्शन का किडनी पर असर ऑब्जर्व किया गया। इस रिसर्च के लिए शोधकर्ताओं ने यूके के बायोबैंक का बेसलाइन डेटा यूज किया। इस डेटा के लिए 2 लाख 27 हजार 666 मरीजों की डिटेल्स ली गईं। शोध में सामने आया कि जो लोग कर रोज एक कप कॉफी का सेवन करते हैं, उनमें CKD यानी क्रॉनिक किडनी डिजीज होने की संभावना काफी कम हो जाती है। क्योंकि कॉफी किडनी के फंक्शन को इंप्रूव करती है और किडनी हेल्थ के मेंटेन रखती है।

Image result for black coffee,nari

चलिए जानते हैं कॉफी पीने के और भी फायदे...

सिरदर्द

इसमें मौजूद कैफीन पेनकिलर दवा जैसा ही काम करती है, जिससे माइग्रेन और सिरदर्द से छुटकारा मिलता है।

आंखों में सूजन

इससे ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखती है, जिससे सूजन और काले घेरे कम करने में मदद मिलती है।

वजन घटाए

कॉफी में मोजूद कैफीन शरीर से वसा को कम कर चर्बी को घटाता है। ऐसे में अगर आफ वजन कम करना चाहते हैं, तो आज से ही कॉफी पीना शुरू कर दें। 

Image result for weight loss,nari

दिल के रोग

रिसर्च अनुसार, नियमित रूप से कॉफी पीने वाले लोगों में स्ट्रोक होने का खतरा कम होता है।

डायबिटीज

जो लोग रोज 1 कप कॉफी का सेवन करते हैं उन्हें डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है।

स्किन कैंसर से बचाव 

कॉफी स्किन कैंसर को दूर करने लिए बेस्ट ड्रिंक माना गया है। साथ ही इससे त्वचा में ग्लो भी बढ़ता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static