फटाफट बनने वाला 'रेडी टू इट फूड' हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

punjabkesari.in Wednesday, Sep 27, 2017 - 05:36 PM (IST)

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हर किसी को जल्दी रहती है। यहां तक की लोगों के पास हेल्दी बेकफ्रास्ट बनाने के लिए भी टाइम नहीं होता। लोगों के बिजी शेड्यूल के कारण फटाफट बनने वाले रेडी टू इट फूड बेकफ्रास्ट की डिमांड भी बढ़ गई है लेकिन फटाफट से बन जाने वाला यह भोजन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा रहा है।

हाल में हुए एक शोध में यह बताया गया है कि जल्दी बनने वाला यह भोजन लोगों का सेहत को हानि पहुंचा रहा है। रोजाना इसका सेवन आपको अंदर से बीमार कर रहा है। कम से कम 20 प्रतिशत से भी ज्याद लोग ब्रेड, बाजार का जूस और सूप आदि का सेवन करते है, जो सेहत के लिए खतरनाक है।

इन फ्रूड में सेचुरेटेड एसिड होने के कारण यह सेहत के लिए खतरनाक होता है। रोजाना इनके सेवन से हार्ट प्रॉब्लम्स होने का खतरा 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसके अलावा इन्हें लेने से बीपी की समस्या भी हो जाती है।

इन फ्रूड्स के अलावा आप ओट्स, दूध, दही अंकुरित चने और स्प्राउट्स का सेवन कर सकते है। हेल्दी होने के साथ-साथ इन फ्रूड्स को बनाना भी आसान है। बेकफ्रास्ट में इनका सेवन करने से आपको दिन भर एनर्जी तो मिलती ही है साथ इससे शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की कमी भी पूरी हो जाती है।

Punjab Kesari