घर से ज्यादा ऑफिस में खुश रहती हैं महिलाएं, जानते हैं क्यों?

punjabkesari.in Tuesday, Dec 18, 2018 - 01:38 PM (IST)

अधिकतर लोगों का मानना हैं कि घर से ज्यादा तनाव ऑफिस में होता है इसलिए लोग शाम को जल्दी ऑफिस से निकलने की कोशिश करते हैं। मगर ऐसा नहीं हैं। हाल ही में पेन स्टेट यूनिवर्सिटी में किए गए एक सर्वे से पता चला है कि महिलाएं घर के काम को लेकर ज्यादा तनाव में रहती हैं दूसरी तरफ ऑफिस में खुद को खुश महसूस करती है। जी हां, सुनने में थोड़ा अजीब है लेकिन यहीं सच है।

घर से ज्यादा ऑफिस में तनाव मुक्त रहती है महिलाएं

इस सर्वे में शोधकर्ताओं ने पूरे सप्ताह के दौरान 122 प्रतिभागियों के कोर्टिसोल(स्ट्रेस हार्मोन) के स्तर का विश्लेषण किया। इन प्रतिभागियों को दिन के अलग-अलग समय में अपनी मनोदशा को रेट करने के लिए कहा गया। नतीजों से पता चला कि ये लोग अपने घरों की तुलना में ऑफिस में ज्यादा खुश दिखें। मतलब कि इन्हें अपने वर्क प्लेस पर कम तनाव महसूस हुआ। 

महिलाएं ऑफिस तो पुरुष घर में रहते हैं तनावमुक्त

स्टडी में यह बात भी सामने आईं कि जहां महिलाएं वर्क प्लेस पर ज्यादा खुश रहती है, वहीं पुरुष घर में खुद को तनाव मुक्त महसूस करते हैं।

महिलाएं ऑफिस में क्यों रहती हैं खुश?

शोधकर्ताओं का कहना हैं कि अगर महिलाओं को कोई नौकरी पसंद नहीं आती तो वह उसे छोड़ दूसरी नौकरी करने के लिए तैयार रहती हैं जिससे उन्हें तनाव न हो। मगर वहीं , दूसरी तरफ पुरुष इससे बिल्कुल विपरीत होते हैं। पुरुष एक ही जगह पर काम करना पसंद करते हैं जिस वजह से उन्हें वर्क प्लेस पर स्ट्रेस महसूस होता रहता हैं।

बच्चों वाली महिलाएं को कम होता है तनाव 

स्टडी में यह बात भी सामने आईं कि ऑफिस में वह महिलाएं खुद को तनावमुक्त महसूस करती है जिनके बच्चे होते हैं। जिनके बच्चे नहीं होते उन्हें ऑफिस में ज्यादा स्ट्रेस रहता है। दरअसल, शोधकर्ताओं का कहना है कि बच्चे अपनी मां का मूड बदलने में मदद करते हैं और घर में होने वाले तनाव को कम करते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

एक्सपर्ट का कहना है कि ऑफिस में महिलाएं सुबह के बिजी शेड्यूल से बच जाती हैं। दरअसल, घर में उन्हें घरेलू कामकाज व परिवार के सदस्यों की देखभाल करनी पड़ती हैं, जिस वजह खुद को टाइम नहीं दे पाती और तनाव में रहने लगती हैं। 

Content Writer

Sunita Rajput