बीमारियों से रहेगा बचाव अगर मंगलवार को करेंगे ये काम

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 12:08 PM (IST)

घर में पारिवारिक क्लेश, आर्थिक संकट या असाध्य रोगों से घिरे हुए हैं तो आपको संकट मोचन हनुमान की शरण में जाना चाहिए। हर मंगलवार को हनुमान बाबा का व्रत रखने व विधिवत पूजन करने से सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

हनुमान चालीसा का करें पाठ

मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें। इससे मन का डर दूर हो आत्मविश्वास बढ़ता है। साथ ही भगवान हनुमान सभी परेशानियों को भी दूर करते हैं।

अगर व्रत रखते हों तो...

वर्त रखना सिर्फ धार्मिक ही नहीं बल्कि साइंस के नजरिए से भी फायदेमंद माना जाता है। अगर आप मंगलवार का व्रत कर रहे हैं तो पूजन के समय व्रत कथा भी पढें। दिन में फलाहार कर सकते हैं, लेकिन नमक न खाएं। शाम को व्रत खोलते समय भी मीठा ही खाएं। ऐसे में परांठा दही, या मीठा परांठा आदि खाया जा सकता है।

मंत्र का करें जाप

मंगलवार को सूर्यास्त के बाद किसी भी प्राचीन हनुमान मंदिर में बैठकर ऊँ रामदूताय नम:।। मंत्र का 108 बार जप करने से अनेक कामनाएं पूरी होने लगती है। आप चाहें तो घर के मंदिर में बैठकर भी पाठ कर सकते हैं।

सुंदरकांड का पाठ

मंगलवार को सुंदरकांड का पाठ करने से प्रसन्न होकर हनुमान जी सभी रोगों से मुक्ति दिलाते हैं। इसके अलावा रामायण और श्रीराम रक्षा स्त्रोत का पाठ करने से कष्ट दूर होते है।

गरीबों को करे दान

माना जाता है कि मंगलवार के दिन रक्त दान करने से रोगों से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा गंभीर बीमारियों से मुक्ति के लिए किसी गरीब बीमार व्यक्ति को दवाइयों का दान जरूर करें।

ब्लड डोनट करें

माना जाता है कि मंगलवार के दिन रक्त दान करने से भी हनुमान भगवान सभी रोगों से मुक्ति दिलाते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput