World Toilet Day 2020: क्यों मनाया जाता है यह दिन, जानिए इस बार की खास थीम

punjabkesari.in Thursday, Nov 19, 2020 - 05:33 PM (IST)

आज दुनियाभर में विश्व शौचालय दिवस (World Toilet Day) मनाया जाता है, जिसका मकसद लोगों को स्वच्छता का महत्व समझाना है। साल 2013 में 19 नवंबर को अधिकारिक तौर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व शौचालय दिवस घोषित किया था। इस दिन के जरिए लोगों को विश्व स्तर पर स्वच्छता और शौचालय यूज के महत्व के लिए जागरूक किया जाता है। चलिए आपको बताते हैं इस दिन से जुड़ी कुछ खास बातें...

बीमारियों को न्यौता देता है खुले में शौच करना

पुराने समय में लोग खुले में शौच के लिए जाते थे। हालांकि आज भी कुछ पिछड़े व आदिवाली इलाके में शौचालय की सुविधा और जागरूकता ना होने की वजह से लोग खुले में ही शौच जाते हैं। मगर, खुले में शौच करना ना जाने कितनी बीमारियों को न्यौता देता है। ऐसे में शौचालय के इस्तेमाल कर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

विश्व शौचालय दिवस 2020 थीम

इस बार इसकी थीम 'सस्टेनेबल सैनिटेशन एंड क्लाइमेट चेंज' है। बता दें कि पिछली बार यानि 2019 में विश्व शौचालय दिवस की थीम 'लीविंग नो वन बिहाइंड' थी। पिछले कुछ सालों से भारत में शौचालय की अहमियत काफी बढ़ी है और लोग भी अच्छी तरह समझ गए हैं कि शौचालय का यूज हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी है।

साल 2001 में हुई थी शुरूआत

इस दिन को मनाने की शुरूआत साल 2001 में की थी। साल 2013 में इस दिन को मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा की ओर से बिल पास किया गया था।  बस तभी से स्वच्छता के लिए और भारत में स्थिति सुधारने के लिए इस दिन को मनाया जाने लगा।

‘विश्व शौचालय दिवस’ मनाने का उद्देश्य

भले ही आज समाज मॉर्डन हो गया हो लेकिन आज भी ऐसे कई पिछले इलाके हैं, जहां लोग "शौचालय" का अर्थ तक नहीं जानते हैं। ऐसे में इस दिन को मनाने का उद्देशय लोगों को ज्यादा से ज्यादा शौचालय का महत्व समझाना है। यही नहीं, सरकार की कोशिश है कि साल 2030 तक देश में सभी लोगों को शौचालय की सुविधा मिल सके। बता दें कि संयुक्त राष्ट्र के 6 सतत विकास लक्ष्यों में से लोगों को शौचालय का महत्व समझाना भी एक है।

Content Writer

Anjali Rajput