अगर शादी के दिन आ जाए पीरियड्स तो क्या करें?

punjabkesari.in Sunday, Jan 17, 2021 - 04:25 PM (IST)

शादी की सारी तैयारी हो गई लेकिन एक खास बात का ध्यान बिल्कुल ही दिमाग से निकल गया। वो है शादी के दिन ही पड़ गई पीरियड की डेट। कोई भी लड़की अपने पीरियड्स को मैरिज डेट के साथ क्लैश नहीं करना चाहती है। ऐसे में अगर पीरियड्स और शादी की डेट सेम हो जाए तो लड़कियों को टेंशन होने लगती है कि अब क्या करें। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आपकी यह प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी।

 

डेट को करें चेंज

अगर आप पहले ही जानती हैं कि आपके पीरियड्स व शादी की तारीख एक दिन आ रही है तो इस बार में अपने माता-पिता व मंगेतर से बात करें और तारीख आगे-पिछे करने के लिए कहें। वे आपके मुद्दे को समझेंगे और तारीखों को बदलने पर सोच-विचार कर सकते हैं। कोशिश करें कि आप इसे एक सप्ताह के लिए चेंज कर दें।

PunjabKesari

पीरियड्स में देरी

आप अपने पीरियड्स की डेट आगे भी कर सकती हैं लेकिन इसके लिए खुद कोई दवा ना लें। इसके लिए अपनी गाइनकोलॉजिस्ट से मिलें और उनसे सलाह लें। वह आपकी मेडिकल हिस्ट्री को देखते हुए बेस्ट दवा देगी, जिससे आप अपनी शादी को आराम से एंजॉय कर पाएंगी।

मेंस्ट्रुअल कप का यूज

ये कप योनि में डाले जाते हैं और गर्भाशय ग्रीवा को खोलते हैं। इन्हें 6-7 घंटे तक सुरक्षित रूप से पहना जा सकता है और उसके बाद आप इसे खाली करके दोबारा पहन सकती हैं। इससे किसी तरह का कोई साइड इफैक्ट नहीं होता। वहीं आप पीरियड्स का रिसाव रोकने के लिए टैम्पोन या पैड का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

PunjabKesari

चलिए अब हम बताते हैं कि अगर आपको शादी के दिन ही पीरियड्स आए तो आपको क्या करना चाहिए।

-पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द, ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए अदरक और कैमोमाइल चाय पिएं। इससे आपको दर्द में आराम मिलेगा।

-मंडप में नीचे बैठने की बजाए सोफे या चेयर का यूज करें, ताकि आपको बैठने में कोई दिक्कत ना हो और आराम भी मिले।

-पीरियड्स दर्द या ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए आप दवा भी ले सकती हैं। इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट से सलाह ले सकती हैं।

- अपनी बहन या बेस्ट फ्रेंड को इमरजेंसी किट रखने के लिए कहें, जिसमें पैंटी, पैड या टैम्पोन और पेन मेड्स Pain Meds) हो। इसके अलावा उसे बैग में बैकअप के लिए हॉट बोतल रखने के लिए कहें और जरूरत पड़ने पर अपी डॉक्टर को कॉल करें।

PunjabKesari

-तले हुए भोजन या कॉफी लेने से बचें। साथ ही नाश्ते में नट्स, सनसीड्स, ग्रीन टी और फलों का सेवन करें।

-मैरिज हाल में जाने से पहले पैरों की मालिश कर लें, ताकि बाद में पैरों में दर्द ना हो।

-अपने वैडिंग आऊटफिट के नीचे एक्स्ट्रा कपड़े पहने, ताकि ड्रैस खराब होने का डर ना रहे।

-'चेकिंग' ड्यूटी पर अपनी बहन या किसी फ्रेंड को साथ रखें क्योंकि आप हर समय पीछे मुड़कर नहीं देख सकती।

-पीरियडज के दौरान अधिकतर औरतों को पैरों में और कूल्हों में ज्यादा दर्द की परेशानी रहती है,इसलिए आपको शादी के दिन बिना हील के बिल्कुल फ्लैट ही जूते पहनने चाहिए।

-इस बात का ध्यान रखें कि फोन में आपके पसंदीदा गाने मौजूद हो, ताकि उन्हें सुनकर आप स्ट्रेस को बूस्ट कर सकें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static