कुदरत के अनोखे रूप, बंदरों ने की स्विमिंग तो सनबॉथ लेने निकले मगरमच्छ

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 10:22 AM (IST)

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया है। इस दौरान लोग अपने घरों में बंद हो गए हैं। महामारी ने मानवता को जरूर काल में डाला दिया है, लेकिन पर्यावरण में बहारें लौट आई हैं। लॉकडाउन की वजह से प्रदूषण काफी हद तक कम हो गया है, जिसकी वजह से खाली सड़कों और स्वच्छ वातावरण में सांस लेने के लिए देशभर में पशु-पक्षियों की अनोखी तस्वीरें सामने आ रही हैं। चलिए आपको दिखाते हैं कुदरत की अनोखे रुप को दर्शाती से खूबसूरत तस्वीरें...

 

एक्ट्रेस टिस्का चोपड़ा ने बंदरों की स्विमिंग पूल में मस्ती का वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में बंदर इमारत की खिड़कियों से स्विमिंग पूल में छलांग लगाकर तैराकी कर रहे हैं। उन्होंने कैप्शन में लिखी, "वर्षों से देख रहे हैं और इंतजार कर रहे हैं... मौका देखा और सही में कूद गए। #हैशटैग पूल पार्टी।"

सोशल मीडिया पर इंडियन फॉरेस्ट सर्विस के ऑफिसर सुशांत नंदा ने वीडियो शेयर किया है, जिसमें बंदर घर की छत पर बैठकर पतंग उड़ा रहा है।

लॉकडाउन की वजह से पानी हुआ साफ तो मुंबई के आस-पास कई इलाकों में 'पिंक हंसों' का झुंड चहकाने के लिए उतर आया।

मोर जैसे बागों में रहने वाले बड़े बड़े पंछी भी शहरों की सुनसान सड़कों पर दस्तक देनी शुरू कर दी है। जहां कुछ दिन पहले मुंबई की सड़कों पर मोर को नाचते हुए देखा गया था।

वहीं अब ऐसा ही अनोखा नजारा चंडीगढ़ शहर में भी देखने को मिला।

 

एक बाघों को सतपुड़ा के जंगलों की सड़क पर देखा गया है। वीडियो में 4 बाघ जंगल से बाहर निकलकर सड़क पर आराम कर रहे हैं।

ऐसा ही नजारा दक्षिण अफ्रीका के क्रूगर नेशनल पार्क (Kruger National Park) के पास भी देखने को मिला, जहां शेरों का एक पूरा झुंड ही सैर पर निकल गया। जी हां, नेशनल पार्क के रेंजर रिचर्ड सॉवरी ने अपने कमरे में कुछ तस्वीरें खींची, जिसमें सड़कों पर शेरों का झुंड झपकियां लेते हुए दिख रहा है।

वन अधिकारी प्रवीण कासवान ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें मुंबई के मरीन ड्राइव पर कई डॉल्फिन्स मस्ती करती दिखीं थी।

 

मेक्सिको के एक समुद्री तट को लॉकडाउन के चलते पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। इसकी वजह से मगरमच्छ बीच पर आ गए और रेत पर आराम से लेटकर धूप का आनंद लेने लगे।

भारत के ओडिसा बीच पर भी कछुए भारी संख्या में समुद्र तट पर इक्ठ्ठा हो गए थे।

यही नहीं, लोगों के घर में रहने से प्रदूषण भी काफी कम हो गया है। प्रदूषण कम होने की वजह से ओजोन लेयर जो लगातार बुरी तरह प्रभावित हो रही थी उसमें भी सुधार आ रहा है। 

लॉकडाउन की वजह से गंगा समेत तमाम छोटी-बड़ी नदियों का पानी साफ हो गया है।

Content Writer

Anjali Rajput