घर में नहीं टिकता पैसा तो गणेश चतुर्थी पर करें ये काम, सारी परेशानी होगी दूर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 10:08 AM (IST)

क्या आप भी पैसों की किल्लत से परेशान है? क्या लाख कोशिश करने के बाद भी आर्थिक तंगी दूर नहीं हो रही?। अगर हां तो परेशान ना हो क्योंकि गणेश चतुर्थी के इन दिनों में आप कुछ उपाय करके अपने इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। भगवान गणेश विघ्‍नहर्ता और मंगलकर्ता कहलाते हैं। गणेशजी की पूजा विघ्‍नहर्ता और सुख देकर दुख हरने वाले देवता के रूप में होती है। वह अपने सच्‍चे भक्‍तों की सभी बाधाएं, रोग और दरिद्रता दूर करते हैं।

 

चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताते हैं, जिसे गणेश चतुर्थी के हफ्ते में करने से आपकी सभी आर्थिक और अन्य समस्याएं दूर हो जाएंगी।

सिंदूर चढ़ाए

गणेश जी को सिंदूर बहुत पसंद होता है इसलिए पूजा में इसे जरूर शामिल करें। साथ ही बप्पा को सिंदूर लगाते समय इस खास मंत्रा का जाप जरूर करें। इससे पैसों की किल्लत भी दूर होगी और आपकी हर मनोकामना भी पूरी होगी।

मंत्र है- 'सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम्। शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम्॥ ओम गं गणपतये नमः'।

शमी के पत्ते चढ़ाए

पैसों की किल्लत दूर करने के लिए गणेश चतुर्थी वीक में बप्पा के चरणों में रोजाना शमी के कुछ पत्ते अर्पण करें। साथ ही बप्पा को दूर्वा, तिल के लड्डू, गाय के शुद्ध घी और गुड़ का भोग भी लगाएं। याद रखें दूर्वा गणेश जी के मस्तक पर रखनी है उनके चरणों में नहीं।

सूखे चावल

बप्पा को सूखे चावल चढ़ाएं और साथ ही 'इदं अक्षतम् ऊं गं गणपतये नमः' मंत्र का जाप करें। इससे आपके घर में सुख-शांति बनी रहेगी और कभी पैसों की किल्लत भी नहीं होगी। साथ ही काम में प्रमोशन पाने के लिए चावल चढ़ाते हुए 'श्री गणाधिपतयै नमः' मंत्र का जाप करें।

शुद्ध देसी घी का दीपक

10 दिनों तक बप्पा के सामने सुबह शाम देसी का दीपक जलाने से भी आपकी सभी परेशानियां दूर होगी। इसके साथ गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ जरूर करें।

गाय को खिलाए भोग

अगर आप लंबे समय से पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो गणेश चतुर्थी से लेकर अनंत चतुर्दशी तक शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद यह गुड़ और घी गाय को खिला दें। इस उपाय से आपकी तंगहाली में सुधार आएगा और आपके पास पैसे टिकने लगेंगे।

स्थापित करें यंत्र

गणेश चतुर्थी पर आप गणेश यंत्र की स्‍थापना करके लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं। इस यंत्र के घर में रहने से किसी भी प्रकार की बुरी शक्ति घर में प्रवेश नहीं करती।

हाथी को खिलाए हरा चारा

अगर आप एक के बाद एक किसी न किसी मुसीबत में फंस ही जाते हैं तो आप गणेश चतुर्थी पर हाथी को हरा चारा खिलाएं। साथ ही गणेश मंदिर में जाकर अपनी परेशानियां दूर करने के लिए प्रार्थना करें।

Content Writer

Anjali Rajput