यमुना में मरी मिलीं हजारों मछलियां, वजह खोज रही CPCB

punjabkesari.in Friday, May 15, 2020 - 11:27 AM (IST)

लॉकडाउन की वजह प्रदूषण काफ कम हो गया है। लोगों के घर में रहने की वजह से गंगा जैसी कई पवित्र नदियों का पानी साफ हो गया है। वहीं हाल ही में यमुना नदी के किनारे कुछ ऐसा देखने को मिला, जिसने हर किसी को परेशानी में डाल दिया है।

दरअसल, प्रयागराज की यमुना नदी के 1-2 किलोमीटर किनारे तक हजारों छोटी-छोटी मछलिया मरी हुई पाई गई। हालांकि अभी तक मछलियों के मरने की वजह साफ नहीं हो पाई है लेकिन स्थानीय लोग इस घटना के बाद बेहद डरे हुए हैं।

लोगों को शक है कि कहीं इसकी वजह कोरोना संक्रमण तो नहीं। मछलियों के मरने की खबर पाकर मौके पर प्रदूषण नियंत्रण विभाग ने पानी के सैंपल जांच के लिए ले गई। जांच करने आई प्रदूषण नियंत्रण विभाग की टीम ने पानी में सब कुछ सही पाया लेकिन फिर भी मछलियां मर रही हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, यहां कोई भी प्रदूषण का स्रोत नहीं है और फिलहाल फैक्ट्रियां भी बंद हैं ऐसे में वह इसकी वजह जानने की कोशिश कर रहे हैं। स्थानीय निवासियों ने बताया कि यहां 1-2 किलोमीटर की रेंज में हजारों की संख्या में मरी मछलियां दिखाई दे रही हैं, जिनमें ज्यादातर मछलियां छोटी हैं।

मरने वाली मछलियों की संख्या हजारों में है जो चिंता का विषय है। स्थानीय लोग यहां नहाने या घूमने-फिरने के लिए आते हैं। ऐसे में इस वजह से लोगों में डर का माहौल बन गया है।

Content Writer

Anjali Rajput