बेहद अशुभ यह वास्तुदोष, कलह-कलेश का बनता है कारण!

punjabkesari.in Wednesday, Jan 15, 2020 - 01:17 PM (IST)

वास्तुदोष ना सिर्फ घर की सुख-शांति बिगाड़ता है बल्कि इसके कारण खराब सेहत, धन हानि और कपल्स के बीच लड़ाई-झगड़े भी होते हैं। बेडरूम, किचन और मंदिर का गलत जगह पर होना वास्तुदोष का कारण बनता है। हालांकि इसका कारण कुछ और भी हो सकता है।

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे छोटे-छोटे वास्तु टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आप वास्तुदोष का खात्मा कर घर में सुख-शांति ला सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं वास्तु दोष खत्म करने के तरीके...

विपत्तियों से मिलेगा छुटकारा

घर का मेन गेट दक्षिण-दिशा में नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा है तो मुख्य द्वार के ऊपर पंचमुखी हनुमान की मूर्ति लगाएं। इससे सभी वास्तुदोष खत्म हो जाएंगे।

इस दिशा का रखें ध्यान 

सीढ़ियों के नीचे ना ही तो बाथरूम या टॉयलेट बनवाएं और ना ही किसी तरह कोई सामान रखें। इससे घर में वास्तुदोष बढ़ता है।

घर के मुखिया पर संकट

अगर घर के बाहर कोई पेड़ या खंभा लगा है तो वो भी नेगेटिव एनर्जी का कारण बन सकता है। साथ ही इसका असर मुखिया की सेहत पर भी पड़ता है। इसे वास्तु वेध कहते हैं। अगर घर के बाहर पेड़ है तो उसे सींचते रहें और खंभा है तो उसे हटवा दें।

पौधे लाते हैं खुशहाली

कभी भी गार्डन में कांटेदार पौधे ना लगाएं। साथ ही आंगन में तुलसी का पौधा लगाएं और रोज उसकी पूजा करें। इससे आपके घर में खुशहाली और सुख-समृद्धि आएगी। इसके अलावा घर के बाहर और ऊपर बड़े पत्ते वाले पौधे रखें, खुशहाली आएगी।

न लगाएं ऐसे चित्र

गणेश जी की ऐसी प्रतिमा घर में ना रखें, जिसमें उनकी पीठ घर के अंदर की ओर हो। इसके अलावा घर में कभी भी हिंसक, डूबती नांव या सूरज की तस्वीर भी ना लगाएं। पूर्व दिशा में उगते हुए सूरज की पेंटिंग लगाने से घर में सुख-शांति बनी रहती है।

दीवारों का रंग हो ऐसा 

किचन व घर की दीवारों पर लाल रंग नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह उग्रता और रक्त का प्रतीक है। घर हल्के रंग जैसे नीला,पीला और क्रीम करवाना शुभ माना जाता है।

मछलियां को खिलाएं भोजन

अगर घर में एक्वेरियम रखा है तो मछलियों को रोजाना भोजन खिलाएं। साथ ही ध्यान रखें कि फिश टैंक में मछलियों की संख्या 9 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसमें भी एक काली व बाकी गोल्डन मछलियां रखें।

पानी का निकास 

पानी का स्रोत हमेशा उत्तर दिशा में रखें। अगर कोई नल खराब है तो उसे तुरंत ठीक करवा लें। न

किचन में रखें इन चीजों का ध्यान

रसोई में कभी भी सिंक और गैस सिलेंडर एक साथ न रखें। इसके अलावा रोटी बनाने के बाद तवे को ऐसी जगह पर रखें, जहां से वो किसी को दिखाई ना दें। ध्यान रहें कि तवे को उल्टा करके ना रखें।

मंदिर की सही दिशा

घर में मंदिर हमेशा पूर्व, उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा में ही स्थापित करें। इसके अलावा मंदिर में कोई भी खंडित मूर्ति या पुराने फूल ना रखें।

Content Writer

Anjali Rajput