10 सालों से वायरल बनी हुई है यह तस्वीर, जानिए इस फोटो का क्या है सच

punjabkesari.in Sunday, Jan 19, 2020 - 02:21 PM (IST)

चोट, एक्सीडेंट या किसी और कारण के चलते चेहरा बिगड़ जाए तो व्यक्ति का आत्मविश्वास डगमगा जाता है। हालांकि अब विज्ञान ने काफी तरक्की कर ली है। आज दुनियाभर में ऐसी कई सुविधाएं है, जिससे व्यक्ति को नया चेहरा दिया जाता है। ऐसे कई लोग जो किसी बीमारी या हादसे ले कारण अपनी जिंदगी से हार गए थे लेकिन डॉक्टर्स ने भगवान बनकर उनकी जिंदगी बचा ली।

 

पिछले 10 सालों से नेशनल जियोग्राफिक चैनल की एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है, जो डोनर से चेहरा लेने और ट्रांसप्लांट से ठीक पहले की फोटो है। इस तस्वीर को फोटोग्राफर लिन जॉनसन ने ली थी, जो एक बार के लिए आपको विचलित भी कर सकती है। मगर, इस तस्वीर का सच जानने के बाद आप भी डॉक्टर्स के लिए वाह कहे बिना नहीं रह पाएंगे।

दरअसल, इस तस्वीर में अमेरिकी डॉक्टर्स ने फेस ट्रांसप्लांट कर रहे हैं। प्लेट पर रखे इंसानी चेहरे को फोटोग्राफर ने कैद किया, जो एंड्रिया का था। एंड्रिया की मौत के बाद उनके चेहरे को अमेरिका में रहने वाली 21 वर्षीय कैटी स्‍टबलफील्‍ड (Katie Stubblefield) के चेहरे पर लगाया गया, जो एक हादसे की वजह से पूरी तरह बिगड़ गया था। मगर, डॉक्टर्स ने एंड्रिया का चेहरा कैटी पर लगाकर उसकी जिंदगी बदल दी। साल 2018 में डॉक्टर्स ने कैटी का फेस ट्रांसप्लांट किया, जिसमें 31 घंटे का समय लगा।

बता दें कि कैटी ने सुसाइड की कोशिश में चेहरे पर ही गोली मार ली थी। इसमें उनकी जान तो नहीं गई लेकिन चेहरा पूरी तरह से खराब हो गया। वहीं उनके नाक और गाल का नक्शा भी बिगड़ गया। अपने बिगड़े चेहरे के कारण उन्होंने घर से बाहर निकलना भी बंद कर दिया था, तभी डॉक्टर्स ने उन्हें फेस ट्रांसप्लांट की बात कही। तब उनकी जिंदगी में नई उम्मीदें जगी।

यह तस्वीर विज्ञान की नजर से अब तक की सबसे सफल तस्वीर मानी जा रही है। नेशनल जियोग्राफिक के फोटोग्राफर्स की लिस्ट में भी ये सबसे सफल तस्वीरों की लिस्ट में सबसे ऊपर है।

Content Writer

Anjali Rajput