देश के इस हिस्से में रहती है खतरनाक जनजाति,अनजान लोगों की एंट्री है बंद

punjabkesari.in Friday, Aug 04, 2017 - 12:18 PM (IST)

आज कल हर इंसान को सारी सुख-सुविधाएं चाहिए। जिससे उनके रहन-सहन का तरीका बेहतर हो जाएं। उन्हे अपनी आने वाली पीढी के लिए पहले से भी ज्यादा एडवांस टैक्नॉलिजी होने की उम्मीद रहती है लेकिन आप शायद यह नहीं जानते कि आज के जमाने में भी भारत का एक आइसलैंड ऐसा है, जहां बिजली, सड़क और इंटरनेट जैसी सुख-सुविधाएं नहीं है। फिर भी यह लोग इतने खुश हैं कि अपने इलाके में किसी की भी एंट्री इन्होने बैन कर रखी है।

इस सेंटिनल आइलैंड पर सेंटिनलीज जनजाति के लोग रहते हैं,जिनका बाहरी दुनिया से दूर-दूर तक कोई लेन देन नही है। कहा जाता है कि ये लोग इतने भयानक हैं कि यहां पर आने वाले व्यक्ति को वे मौत की घाट उतार देते हैं। यह अपने क्षेत्र में किसी की दखल पसंद नहीं करते। 

एक बार यहां पर जेल से भागा हुआ कैदी गलती से आ गया और इन लोगों ने उसे मार दिया। सरकार ने 2004 में भूकंप और सुनामी के बाद इन लोगों की सुध लेने केे लिए एक हैलीकॉप्टर भेजा। इस पर भी इन्होने हमला कर दिया। कुछ हवाई तस्वीरों से यह जाहिर होता है कि ये लोग कोई खेती नहीं करती क्योंकि यहां पर हर तरफ घने जंगल हैं। हो सकता है कि वह शिकार पर ही निर्भर रहते हो। फिलहाल इन तक पहुंच बनाना आसान नही है। 
 

Punjab Kesari