256 साल तक जिंदा रहा यह शख्स, जानें उनकी लंबी उम्र का राज

punjabkesari.in Tuesday, Jul 18, 2017 - 05:43 PM (IST)

बदलते लाइफस्टाइल और मिलावट भरे खान-पान की वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां लग जाती हैं जिस वजह से आजकल के लोग ज्यादा से ज्यादा 60 साल तक ही जी पाते हैं लेकिन पहले समय में लोगों की उम्र काफी लंबी होती थी और वे 80-90 साल तक स्वस्थ जिदंगी जीते थे। ऐसे ही चीन के रहने वाले एक शख्स के बारे में बात करेंगे जो 256 साल तक जीवित रहा। 

चीन का रहने वाला लि चिंग यून नाम के इस व्यक्ति का जन्म शेजिया शहर में 1677 में हुआ था और उन्होंने 23 शादियां की थी जिसमें से उन्हें 200 बच्चे हुए। लि चिंग यून एक प्राकृतिक चिकित्सक थे और वह मार्शल आर्ट भी जानते थे। उनके जानने वालों के अनुसार लि चिंग यून ने 10 साल की उम्र में औषधी विज्ञान में व्यवसाय की शुरूआत की, जिसमें उन्होंने पहाड़ों से जड़ी-बूटियों को इकट्ठा किया और वहीं से लंबी उम्र पाने के लिए जड़ी-बूटियों का पता लगाया। 40 साल की उम्र तक वह लिंग्जी, गोजी बेरी, जंगली जींसेंग, गोडू कोला जड़ी-बूटियां और चावल से बनी शराब का भोजन के रूप में सेवन करते थे।

71 साल की उम्र में लि चिंग यून मार्शल आर्ट के शिक्षक के रूप में चीनी सेना में शामिल हो गए। लि बचपन से ही पढ़ने-लिखने में काफी सक्षम थे तभी तो 10 साल की उम्र में सभी जड़ी-बूटियों को इकट्ठा करके चीन के कई शहरों की यात्रा कर चुके थे। एक सिपहसालार वू पेई फू नाम का शक्स लि से उनकी लंबी उम्र का रहस्य जानने के लिए उन्हें अपने घर ले गया जहां लि ने बताया कि सांस लेने की सही तकनीक और शांत मन ही लंबी उम्र का रहस्य है।

Punjab Kesari