कोरोना काल में भी डटी रहीं ये बहनें, बाली को प्लास्टिक फ्री बनाने की चला रही मुहिम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 07, 2020 - 12:49 PM (IST)

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया था। हालांकि अब कई देशों का लॉकडाउन खुल रहा है लेकिन फिर भी लोग सिर्फ जरूरत के लिए ही अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। मगर, इंडोनेशिया की रहने वाली 2 लड़कियां कोरोना काल में भी ऐसा काम कर रही हैं, जो हर किसी के लिए मिसाल है।

बाली द्वीप की सफाई में लगी ये बहनें

दरअसल, इंडोनेशिया की रहने वाली मेलाती और इसाबेल विजसेन कोरोना काल में बाली द्वीप पड़ कचरे को साफ करने में लगी हुई है। इस काम में कुछ स्कूल के बच्चे भी उनका साथ दे रहे हैं। उन्होंने इंडोनेशिया को प्लास्टिक मुक्त करवाने के लिए यह अभियान चलाया है।

कोरोना काल में इक्ट्ठा कर रहीं कचरा

वह पिछले कुछ सालों से लगातार बीच की सफाई में लगी हुई है और कोरोना काल में भी वो इस काम से पीछे नहीं हटी। मेलाती का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से यह समस्या फिर बढ़ने लगी है। मानसून में समुद्र किनारे प्लास्टिक कचरा बड़ी संख्या में इक्ट्ठा हो जाता है। ऐसे में अगर हम रुक जाते तो हमारी इतने सालों की मेहनत बेकार हो जाती।

मानसून में बढ़ जाती है परेशानी

कोरोना के दौर में प्लास्टिक का काफी बढ़ गया है, जिसका असर समुद्र किनारे दिखाई दे रहा है। ऐसे में  मेलाती और इसाबेल दोगुनी स्पीड से काम पर लगी हुई है। वहीं इसाबेल का कहना है कि लॉकडाउन के कारण पर्यावरण को काफी फायदा हुआ लेकिन जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर सरकार को भी एक्शन लेना चाहिए।

प्लास्टिक पर रोक लगाने का चलाया अभियान

बाता दें कि मेलाती ने जनवरी में इकोनॉमिक फोरम (दावोस) को सिंगल यूज प्लास्टिक का यूज करने की अर्जी दी थी। वह दुनियाभर की सरकारों से अपील कर रहीं है कि पर्यावरण को बचाने के लिए सख्त कदम  उठाए जाएं। प्लास्टिक बैग्स के खिलाफ मेलाती और इसाबेल ने 'बाय  बाय प्लास्टिक' अभियान साल 2013 में शुरू किया था। इसके बाद से ही वह पर्यावरण को बचाने के लिए कई कदम उठा चुकी हैं।

दोनों की कोशिशों से बाली की सूरज तो काफी बदल रही है लेकिन पर्यावरण की सुरक्षा एक ऐसा मुद्दा है, जिसके लिए सिर्फ एक व्यक्ति या सरकार को ही नहीं बल्कि हर किसी को सीरियस लेनी की जरूरत है। यह हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि पर्यावरण संरक्षण में अपना सहयोग दे।

Content Writer

Anjali Rajput