बाप रे बाप! कोरिया में तो इन चीजों पर भी है बैन

punjabkesari.in Sunday, Sep 03, 2017 - 12:26 PM (IST)

कोरिया दुनिया का सबसे रहस्मयी देश है। परमाणु परीक्षण करके नॉर्थ कोरिया ने कई देशों की भौंहे तानी है लेकिन कोरियाई तानाशाह किम जोंग को काफी खतरनाक समझा जाता है, वहीं इसके कानून भी बड़े खतरनाक माने जाते है।

यहां उन कामों पर  प्रतिबंध लगाया गया है जिनके बिना रहने की लोग कल्पना भी नहीं कर सकते। आइए जानते है कि नॉर्थ कोरिया में कौन-कौन सी चीजों पर बैन लगया गया है। 

 

ब्‍लू जींस


ऐसा बताया जा रहा है कि नॉर्थ कोरिया ने ब्लू जींस पर भी रोक लगा दी। उसके पीछे का कारण है कि ब्लू जींस अमेरिकी साम्राज्‍यवाद का प्रतीक माना जाता है। 

अल्कोहल


हर फैस्टिव या किसी फंक्शन में लोग शराब के 1-2 घूंट लगा ही लेते है लेकिन इस देश में तो शराब पीना ही बैन है। फिर आपके पास ढेरो पैसे ही क्यों न हो लेकिन आप इस देश में शराब नहीं पी सकते है। 

जोक्स

जिंदगी में हंसने के लिए कभी-कंभार जोक्स और शेयर की सिलसिला जलता रहे तो कितना अच्छा है लेकिन नॉर्थ कोरिया के लोगों को तो जोक्स आदि शेयर करने भी हक नहीं। अगर कोई इसी उलंघना करता है तो उसके खिलाफ कारवाई की जाएगी। 

नॉर्थ कोरिया कहने पर रोक

वैसे तो हर कोई अपने देश का नाम पूरी शान से लेता है लेकिन इस देश को नॉर्थ कोरिया के नाम से संबोधित करना भी अपराध है। कहते है कि इस देश की सरकार चाहती है कि उसे कोरिया नाम से पहचाना जाए। 
 

धर्म को लेकर कोई पालन

हर कोई अपने धर्म को लेकर सचेत होता है और अपने धर्म का पूरा-पूरा पालन करता है लेकिन इस देश का कोई भी इंसान किसी धर्म का पालन नहीं कर सकता क्योंकि बताया जाता है कि यह देश धार्मिक भावनाओं से बिल्कुल मुक्त है। 

Punjab Kesari