कभी चेन स्मोकर रहे ये सितारे, यूं छुड़वाई सिगरेट की लत

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 03:04 PM (IST)

स्मोकिंग यानि कि धूम्रपान की लत ऐसी हैं जो एक बार लग जाए तो इसे छुड़वाना काफी मुश्किल होता है लेकिन कहते हैं ना अगर मन में ठान लो तो कुछ भी असंभव नहीं ऐसा ही कर दिखाया बॉलीवुड के फेमस म्यूजिक कंपोजर विशाल ददलानी ने जो कभी 1 दिन की करीब 40 सिगरेट फूंक देते थे।
उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टांग्राम पोस्ट के जरिए बताया कि वे पिछले एक दशक में दिन की 40 सिगरेट पी जाते थे जिनके चलते उनकी आवाज पर असर पड़ना शुरू हो गया था, हालांकि विशाल ने पिछले 6 महीने से स्मोकिंग छोड़ दी है और अब उनकी आवाज भी पहले से काफी बेहतर हुई है। उन्होंने वीडियो में बताया कि सिगरेट की लत से उन्होंने पीछा कैसे छुड़वाया...


सिर्फ विशाल ददलानी ही इकलौते ऐसे सितारे नही है जिन्को स्मोकिंग की लत थी बल्कि ऐसे बहत से सितारे है जिन्होने बेहद कोशिशों के बाद इस आदत से छुटकारा पाया।



इस लिस्ट में आमिर खान भी शामिल है ,आमिर ने साल 2011 में अपने बेटे आजाद राव खान के जन्म के बाद अपनी सेहत पर ध्यान देना शुरू किया था। जुनैद और इरा के लगातार प्रेशर के बाद आमिर इस आदत को छोड़ने में कामयाब रहे ।

 


मनीषा कोइराला भी कभी चेन स्मोकर रह चुकी हैं। यूट्रस कैंसर का शिकार होने के बाद उन्होंने खुद को इस लत से बचाया। आज वह हैल्दी लाइफ जी रही हैं।



बॉलीवुड एक्ट्रैस कोंकणा सेन शर्मा भी एक दौर में चेन स्मोकर रह चुकी हैं हालांकि प्रेग्नेंसी कंसीव करते ही उन्होंने इसे बिलकुल छोड़ दिया।

 

37वें साल में सैफ अली खान को सीने में दर्द की शिकायत हुई जो भले ही माइनर हार्ट अटैक था लेकिन इसकी वजह थी सिगरेट बस उसके बाद उन्होंने सिगरेट छोड़ने का फैसला कर लिया था।



विल पावर किंग ऋतिक रोशन ने सिगरेट को छोड़ने की काफी कोशिशें की पर इस आदत को खत्म न कर पाए। इसके बाद उन्होंने एलन कैर की सेल्फ हेल्प बुक Easy Way to Stop Smoking का सहारा लिया जिसके बाद वे स्मोकिंग को छोड़ने में कामयाब रहे थे। ऋतिक रोशन ने खुद तो इस लत से पीछा छुड़वाया वहीं दोस्त अर्जुन रामपाल को भी इसी बुक की मदद से सिगरेट छुड़वाई।

 



बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान एक दौर में चेन स्मोकर थे लेकिन Trigeminal neuralgia नाम की बिमारी थी, कहते है इस बिमारी में इंसान को सुसाई़़ड के ख्याल भी आते है और इसी बिमारी के बाद सलमान ने इस लत से पीछा छुड़वाया।



रणबीर कपूर भी कभी चेन स्मोकर रह चुके हैं। इस आदत को छुड़ाने के लिए उनकी मां नीतू कपूर ने उनकी काफी मदद की।

 


फरदीन खान के पिता फिरोज खान की मौत भी स्मोकिंग के चलते हुई थी। पापा की मौत के बाद फरीदन ने इस आदत से छुटकारा पाने की ठानी और वह कामयाब भी हुए।


कैंसर अस्पताल का दौरा करने के बाद विवेक ओबरॉय को एहसास हुआ कि उन्हें इस आदत से छुटकारा पाना होगा। इसी सोच के चलते वह ना केवल स्मोकिंग छोड़ने में कामयाब रहे बल्कि वह WHO के एंटी-स्मोकिंग मूवमेंट के ब्रैंड एबेंसडर भी बने। 


अर्जुन कपूर भी कभी चेन स्मोकर थे लेकिन खुद को फिट एंड फाइन करने के लिए उन्होंने अपनी लत पर काबू पाया। अब वह एकदम हैल्दी लाइफ जी रहे हैं।

इन स्टार्स ने तो हैल्दी लाइफ जीने के लिए स्मोकिंग को टाटा-टाटा, बाय-बाय कर दिया। जो बहुत जरूरी भी है। याद रखें हैल्दी लाइफस्टाइल जीना है तो धूम्रपान से दूरी बनाना बहुत जरूरी है। इसका धुआं आपको ही नहीं आपके आस-पास के लोगों की सेहत को भी प्रभावित करता है। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो इसका प्रभाव घर के बाकी सदस्यों पर भी पड़ेगा इसलिए हैल्दी खाएं हैल्दी रहें।

Content Writer

Vandana