कभी चेन स्मोकर रहे ये सितारे, यूं छुड़वाई सिगरेट की लत

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 03:04 PM (IST)

स्मोकिंग यानि कि धूम्रपान की लत ऐसी हैं जो एक बार लग जाए तो इसे छुड़वाना काफी मुश्किल होता है लेकिन कहते हैं ना अगर मन में ठान लो तो कुछ भी असंभव नहीं ऐसा ही कर दिखाया बॉलीवुड के फेमस म्यूजिक कंपोजर विशाल ददलानी ने जो कभी 1 दिन की करीब 40 सिगरेट फूंक देते थे।
उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टांग्राम पोस्ट के जरिए बताया कि वे पिछले एक दशक में दिन की 40 सिगरेट पी जाते थे जिनके चलते उनकी आवाज पर असर पड़ना शुरू हो गया था, हालांकि विशाल ने पिछले 6 महीने से स्मोकिंग छोड़ दी है और अब उनकी आवाज भी पहले से काफी बेहतर हुई है। उन्होंने वीडियो में बताया कि सिगरेट की लत से उन्होंने पीछा कैसे छुड़वाया...

Image result for विशाल डडलानी
सिर्फ विशाल ददलानी ही इकलौते ऐसे सितारे नही है जिन्को स्मोकिंग की लत थी बल्कि ऐसे बहत से सितारे है जिन्होने बेहद कोशिशों के बाद इस आदत से छुटकारा पाया।


Image result for आमिर खान
इस लिस्ट में आमिर खान भी शामिल है ,आमिर ने साल 2011 में अपने बेटे आजाद राव खान के जन्म के बाद अपनी सेहत पर ध्यान देना शुरू किया था। जुनैद और इरा के लगातार प्रेशर के बाद आमिर इस आदत को छोड़ने में कामयाब रहे ।

 

Image result for मनीषा कोइराला
मनीषा कोइराला भी कभी चेन स्मोकर रह चुकी हैं। यूट्रस कैंसर का शिकार होने के बाद उन्होंने खुद को इस लत से बचाया। आज वह हैल्दी लाइफ जी रही हैं।


Image result for कोंकणा सेन शर्मा
बॉलीवुड एक्ट्रैस कोंकणा सेन शर्मा भी एक दौर में चेन स्मोकर रह चुकी हैं हालांकि प्रेग्नेंसी कंसीव करते ही उन्होंने इसे बिलकुल छोड़ दिया।

 

Image result for सैफ अली खान

37वें साल में सैफ अली खान को सीने में दर्द की शिकायत हुई जो भले ही माइनर हार्ट अटैक था लेकिन इसकी वजह थी सिगरेट बस उसके बाद उन्होंने सिगरेट छोड़ने का फैसला कर लिया था।


Image result for ऋतिक रोशन

Image result for अर्जुन रामपाल
विल पावर किंग ऋतिक रोशन ने सिगरेट को छोड़ने की काफी कोशिशें की पर इस आदत को खत्म न कर पाए। इसके बाद उन्होंने एलन कैर की सेल्फ हेल्प बुक Easy Way to Stop Smoking का सहारा लिया जिसके बाद वे स्मोकिंग को छोड़ने में कामयाब रहे थे। ऋतिक रोशन ने खुद तो इस लत से पीछा छुड़वाया वहीं दोस्त अर्जुन रामपाल को भी इसी बुक की मदद से सिगरेट छुड़वाई।

 


Image result for सलमान खान
बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान एक दौर में चेन स्मोकर थे लेकिन Trigeminal neuralgia नाम की बिमारी थी, कहते है इस बिमारी में इंसान को सुसाई़़ड के ख्याल भी आते है और इसी बिमारी के बाद सलमान ने इस लत से पीछा छुड़वाया।


Image result for रणबीर कपूर
रणबीर कपूर भी कभी चेन स्मोकर रह चुके हैं। इस आदत को छुड़ाने के लिए उनकी मां नीतू कपूर ने उनकी काफी मदद की।

 

Image result for फरदीन खान
फरदीन खान के पिता फिरोज खान की मौत भी स्मोकिंग के चलते हुई थी। पापा की मौत के बाद फरीदन ने इस आदत से छुटकारा पाने की ठानी और वह कामयाब भी हुए।

Image result for विवेक ओबरॉय
कैंसर अस्पताल का दौरा करने के बाद विवेक ओबरॉय को एहसास हुआ कि उन्हें इस आदत से छुटकारा पाना होगा। इसी सोच के चलते वह ना केवल स्मोकिंग छोड़ने में कामयाब रहे बल्कि वह WHO के एंटी-स्मोकिंग मूवमेंट के ब्रैंड एबेंसडर भी बने। 

Image result for अर्जुन कपूर
अर्जुन कपूर भी कभी चेन स्मोकर थे लेकिन खुद को फिट एंड फाइन करने के लिए उन्होंने अपनी लत पर काबू पाया। अब वह एकदम हैल्दी लाइफ जी रहे हैं।

इन स्टार्स ने तो हैल्दी लाइफ जीने के लिए स्मोकिंग को टाटा-टाटा, बाय-बाय कर दिया। जो बहुत जरूरी भी है। याद रखें हैल्दी लाइफस्टाइल जीना है तो धूम्रपान से दूरी बनाना बहुत जरूरी है। इसका धुआं आपको ही नहीं आपके आस-पास के लोगों की सेहत को भी प्रभावित करता है। अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो इसका प्रभाव घर के बाकी सदस्यों पर भी पड़ेगा इसलिए हैल्दी खाएं हैल्दी रहें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static