यहां महिलाएं खूबसूरती के लिए चाय-कॉफी की तरह पी रही हैं कोबरे का खून

punjabkesari.in Thursday, Apr 18, 2019 - 05:11 PM (IST)

सांप सबसे खतरनाक जीवों में से एक माना जाता है। सांप को देखते ही हर किसी के पसीने छूट जाते हैं लेकिन एक देश ऐसी भी है, जहां चाय-कॉफी की तरह कोबरा सांप का खून पी रहे हैं। जी हां, इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में लोग ना सिर्फ जहरीले कोबरा का खून बड़े चाव से पी रहे हैं बल्कि वह सांप से बनी डिश भी खाते हैं।

 

जकार्ता में चला खून पीने का चलन

जकार्ता में जहरीले कोबरा सांपों का खून पीने का एक अनोखा चलन शुरू हो गया है, जिसे लोग सुबह-शाम टहलते समय स्वाद लेकर पीते हैं। वहीं, कुछ लोग ऐसे भी हां, जो सांप का मांस खाते हैं। यहां के ज्यातार क्षेत्रों में कोबरा सांप का खून निकालकर बेचा जा रहा है। पुरुष सेहत को दुरुस्त रखने और महिलाएं खूबसूरती के लिए खून पीना पसंद कर रही हैं। ऐसा मानना है कि कोबरा का खून पीने से त्वचा चमकदार होती है और इससे पुरुषों में मर्दानगी भी बढ़ती है।

नहीं होता कोई नुकसान

सांप का खून निकालने से पले दुकानदार उनका सिर काटकर अलग कर देते हैं, जिससे जहर खत्म हो जाता है। खून निकालने के बाद तुरंत ही उसे पी लिया जाता है क्योंकि उनका मानना है कि जब सांप जिंदा रहते हैं तब तक ही उनका खून खराब नहीं होता इसलिए उसका खून निकालने के तुंरत बाद ही उसे पी लिया जाता है।

जकार्ता में बढ़ी खून की डिमांड

खून की बढ़ती डिमांड को देखते हुए इस शहर में रोजाना हजारों सांपों की काट दिया जाता है। खून बेचने वाली दुकानें शाम के 5 बजे से खुलती हैं और रात 1 बजे बंद हो जाती हैं। इसके जरिए दुकानदार एक रात में 5 से 10 लाख रुपए कमा लेते हैं।

खून के बाद नहीं पीते चाय-कॉफी

खून पीने के 3-4 घंटे बाद तक लोगों को चाय-कॉफी नहीं पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए ताकि खून अपना काम आसानी से कर सके। हालांकि ऐसी सलाह दुकानदार खुद ही दे रहे हैं।

 

बता दे कि इंडोनेशिया के सेना के जवानों को ऐसी ट्रेनिंग भी दी जाती है कि जिसमें वह युद्ध के दौरान सांप का खून पीकर जिंदा रह सके।

Content Writer

Anjali Rajput