जया को घूमाने के लिए अमिताभ के पिता ने रखी थी शर्त, शादी में पहुंचे थे सिर्फ 5 बाराती

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 10:18 AM (IST)

अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की जोड़ी को बॉलीवुड की हिट और सक्सेस जोड़ियों में से एक माना जाता है। आज इस सुपरहिट कपल 47वीं वेडिंग एनिवर्सरी है। चलिए इस मौके पर हम आपके साथ अमिताभ और जया की शादी और लवस्टोरी शेयर करते है। 


 
बड़ा ही साधारण था अमिताभ-जया की शादी का कार्ड

अमिताभ जया की सिंपल सॉबर शादी में सिर्फ अमिताभ के पिता समेत सिर्फ 5 लोग ही बारात में शामिल थें। वहीं शादी का कार्ड भी बिलकुल साधारण सा था। 

अमिताभ की पर्सनैलिटी पर मर मिटी थी जया 

बता दें कि अमिताभ ने पहली बार जया को मैगजीन पेज पर देखा था और जया आंखें उन्हें बेहद पसंद आईं थी। वहीं जया ने उन्हें 1970 में पहली बार पुणे फिल्म इंस्टीट्यूट में देखा और अमिताभ की पर्सनैलिटी ने जया को खूब आकर्षित किया।  जब जया ने अमिताभ को देखा था तब वो स्ट्रगल कर रहे थे लेकिन जया तब तक स्टार बन चुकी थी। दोनों की मुलाकात 'गुड्डी' के सेट पर हुई और अच्छे दोस्त भी बन गए। 

 

जया के साथ घूमने के लिए पिता ने रखी एक शर्त 

अमिताभ का कहना है कि वो हमेशा से ऐसी लड़की चाहते थे जो अंदर से ट्रेडिशनल और बाहर से मॉडर्न हो और जया बिल्कुल वैसी ही थी। इसके बाद फिल्म 'एक नजर' और  'जंजीर'  में दोनों ने एकसाथ काम किया। जब फिल्म जंजीर हिट हुई तो इन्होंने फ्रेंड्स के साथ लंदन घूमने की प्लानिंग बनाई लेकिन अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन ने कहा कि अमिताभ बिना शादी किए किसी भी लड़की के साथ बाहर घूमने नहीं जाएंगे। फिर क्या था अमिताभ ने जया के सामने शादी का प्रपोजल रख डाला और जया ने भी हां कहने में देरी नहीं की। शादी वाले दिन ही अमिताभ-जया लंदन घूमने निकल पड़े। 

रेखा के कारण अमिताभ-जया के रिश्ते में आईं दरार

हालांकि अमिताभ-जया की लव स्टोरी में एक दिन ऐसा भी आया है कि दोनों के रिश्ते में दरार आ गई, जिसकी वजह एक्ट्रेस रेखा रही। कहा तो ये भी गया था कि रेखा और अमिताभ अपने एक दोस्त के घर में लगातार मिलते थे और इसी बात को बढ़ावा देने के लिए ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी में रेखा माथे पर सिंदूर लगाकर पहुंच गई थीं। 

एक इंटरव्यू में जया बच्चन ने कहा था कि 'दुनिया जो कहना चाहती है उसे कहने दें। अमिताभ बच्चन ने मुझसे शादी की है। कोई अलग रिश्ता बनाने के लिए हिम्मत की जरूरत होती है और अगर वो मेरी पीठ के पीछे कुछ ऐसा करते हैं तो ये उनकी समस्या है। उन्हें उसी के साथ रहना होगा और उसके परिणाम सहने होंगे।' 

जया की एक बात ने अमिताभ को रेखा से कर दिया था दूर 

रेखा ने इस पर जवाब देते हुए कहा था कि 'जया को किसी भी रिलेशनशिप से परेशानी नहीं है जब तक कि उनके पति को इससे परेशानी न हो लेकिन बाद में उन्हें लगा कि वो अमिताभ  के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ी हुई हैं और ये सब उन्हें दुखी कर रहा है। तब जया ने मुझे रात के खाने पर बुलाया और कहा कि वो अमित को कभी नहीं छोड़ सकती चाहे कुछ भी हो जाए।' इस विवाद के बाद अमिताभ बच्चन ने रेखा के साथ काम करना बंद कर दिया। तब से लेकर अब तक दोनों की जोड़ी दूसरे कपल्स के लिए मिसाल बनी हुई है।


 

Content Writer

Sunita Rajput