कोरोना का खौफ! शाही महल छोड़ Windsor Castle रहने पहुंचीं ब्रिटेन की रानी

3/16/2020 7:48:04 PM

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब तक 127 देशों में फैल चुका है। वहीं लाखों लोगों को अपनी चपेट में ले चुके इस वायरस के कारण 45,00 लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। भारत में भी 114 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के चलते WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने कोरोना वायरस को पैनडेमिक यानी महामारी घोषित कर दिया है।

 

सिर्फ चीन ही नहीं बल्कि ईरान व इटली में कोरोना के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं। ईरान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि रविवार को 24 घंटे में 113 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई। अब तक देश में 724 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्‍या 13, 938 तक पहुंच गई है।

PunjabKesari

वहीं, ब्रिटेन 1,140 से अधिक लोगों के संक्रमित होने के बाद कड़े कदम उठा रहा है। कोरोना वायरस के चलते ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय आधिकारिक आवास बकिंघम पैलेस छोड़ विंडसर कैसल चली गई हैं। बकिंघम पैलेस ने महारानी के कार्यक्रमों को रद्द करने की जानकारी भी दे दी है।

PunjabKesari

यूरोप में कोरना वायरस से अब तक 2000 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। इटली में एक ही दिन में सबसे ज्यादा 368 लोगों की मौत हो गई। वहीं स्पेन में भी महामारी तांडव मचा रही है। स्पेन में 100 से ज्यादा लोग ही इस बीमारी का शिकार हो गए। दुनियाभर में 150,000 से ज्यादा लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हैं। 

PunjabKesari

यही नहीं, दिल्ली के सभी सिनेमाघर 31 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है। इसके अलावा जिन स्कूलों और कॉलेजों के एग्जाम खत्म हो गए हैं उनको भी 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। राष्ट्रपति भवन भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

PunjabKesari

दुनियाभर में इस वायरस की वजह से 5800 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। डेढ़ लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। राहत की बात यह है कि चीन ने कोरोना वायरस की एंटी-डोट बना ली है। वहीं भारत में भी 13 मरीजों के ठीक होने की खबरें आ रही है।


Anjali Rajput

Related News