टीचर का "देसी जुगाड़", बच्चों को पढ़ाने के लिए कुर्सी-हैंगर से बनाई ट्राईपॉड

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 09:42 AM (IST)

कोरोना महामारी का सबसे ज्यादा बच्चों पर हो रहा है। स्कूल बंद होने की वजह से जहां बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई में दिक्कत आ रही है वहीं टीचर्स को पढ़ाने में काफी परेशानी हो रही है। टीचर्स को इंटरनेट की कम स्पीड, ब्लैकबोर्ड पर न पढ़ा पाने जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। मगर, फिर भी टीचर्स बच्चों को पढ़ाने के लिए नए-नए रास्ते खोजने में लगे हैं। ऐसे ही एक डेडिकेटेड गुरु की सोशल मीडिया पर खूब तारीफ हो रही है।

 

दरअसल, पुणे की कैमिस्ट्री टीचर मौमिता बी ने ऑनलाइन क्लास के लिए ऐसा जुगाड़ लगाया, जिसने सोशल मीडिया पर धूम मचा दी। अध्यापिका ने ऑनलाइन क्लास के लिए हैंगर, कुर्सी, कपड़े की कतरन से ट्राइपॉड बना दिया, जिसकी वीडियो व फोटोज सोशल मीडिया पर खूब वायरस हो रही है। हर कोई शिक्षिका के इस जुगाड़ की खूब तारीफ कर रहा है।

शिक्षिका मौमिता बी ने एक हफ्ते पहले वीडियो शेयर किया था, जिसके साथ उन्होंने लिखा था, "क्योंकि मेरे पास ट्राइपॉड नहीं था इसलिए मैंने अपने घर से ऑनलाइन क्लास लेने के लिए भारतीय जुगाड़ बना दिया।"

ऐसे तैयार किया ट्राइपॉड

मौमिता ने पहले कपड़े टांगने के हैंगर में कपड़े की रस्सी बनाई और फिर फोन को उससे बांध दिया। फिर एक प्लास्टिक की कुर्सी के इस्तेमाल से ट्राइपॉड का विकल्प तैयार कर लिया।

भारतीय वन सेवा की अधिकारी सुधार रमन ने ट्विटर पर वीडियो शेयर की करते हुए लिखा, "इस तस्वीर में बहुत अधिक सकारात्मकता और उम्मीद है। कैमिस्ट्री की इस टीचर का कमिटमेंट देखिए।" ट्विटर पर एक व्यक्ति ने लिखा, "समर्पण के लिए सलाम" वहीं दूसरे यूजर ने लिखा, 'ऐसी टीचर को कोटी-कोटी नमन।'

Content Writer

Anjali Rajput