साड़ी के साथ जैकेट पहनना था सुषमा का फैशन स्टाइल, दिन के हिसाब से चुनती थी रंग

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 01:38 PM (IST)

मंगलवार रात भारत की पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज की अचानक हुई मौत की खबर ने पूरे देश को चौंका दिया है। वह भारत की बेहतरीन और चुनींदा पॉलिटिशियन में से एक थीं, जो अपनी पार्टी नहीं बल्कि अपने अच्छे कामों से जानी जाती है। पार्लियामेंट में स्पीच देते हुए तो आपने उन्हें बहुत देखा होगा लेकिन क्या कभी उनके स्टाइल पर गौर किया है। सुषमा भारत की स्टाइलिश पॉलिटिशियन में से एक थीं। उन्होंने कभी किसी के फैशन को कॉपी नहीं किया बल्कि उनका एक अपना ही स्टाइल स्टेटमेंट था।

दिन के हिसाब से चूज करती थी साड़ी का रंग

उन्हें ज्योतिष और रत्नों पर बहुत विश्वास था इसलिए वह हफ्ते के दिनों के हिसाब से खास रंग की साड़ियां पहनती थीं और उसी रंग की चीजें भी खाती थीं।

जैसे - सोमवार चंद्रदेव का वार है। सोमवार को सुषमा आमतौर पर सफेद साड़ी पहनती थीं और सफेद चीजें खाती थीं।

पाकिस्तान दौरे पर गई सुषमा ने खासतौर पर हरी साड़ी पहनी थी। इस बारे में आलोचना होने पर उन्होंने सफाई दी कि उस दिन बुधवार था और बुधवार को वे हरी साड़ी ही पहनती थीं।

बात अगर उनके साड़ी पहनने की स्टाइल की करें तो वह भी बिल्कुल अलग था। वह साड़ी के साथ जैकेट और शॉल जरूर कैरी करती थी, जो उनके स्टाइल को बिल्कुल अलग बनाता था।

वह साड़ी के साथ विदाउट स्लीव्स जैकेट पहनना पंसद करती थी। इतना ही नहीं, उनकी जैकेट का रंग भी साड़ी के साथ मैचिंग होता था, जोकि उनका स्टाइल सिग्नेचर भी बन चुका है। यह लुक उनपर काफी जचता भी है।

क्लासी स्टाइल को मेंटेन करनी वाली सुषमा के वॉर्डरोब में ज्यादातर कॉटन और सिल्क की साड़ियों का क्लैकेशन शामिल होता है। वह ज्यादातर इन्हीं में नजर थी। हालांकि वह कभी-कभार सूट भी पहन लेती थी।

साडी़ के साथ वह गले में काले मोती की माला और एक हाथ में घड़ी और दूसरे में 2 कड़े पहनना पसंद करती थी।

इतना ही नहीं, वह घर से बाहर निकलते समय ब्लैक सनग्लासेस भी लगाती थी, जो उनके लुक को बिल्कुल अलग बनाता था।

वह हमेशा माथे पर गोल लाल बिंदी और मांग में सिंदूर लगाकर रखती हैं, लेकिन खास मौकों या तीज-त्योहार हो तो वह पूरी तरह सजना संवरना पसंद करती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput