Women Power: सिर्फ 50 हजार से रितु ने शुरू किया था बिजनेस, आज करोड़ों में है कमाई

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2019 - 05:14 PM (IST)

भारत में कई ऐसी महिलाएं हैं, जो फैशन में एक नया बदलाव लेकर आईं। मगर आज हम आपको भारतीय संस्कृति को एक नया रूप देने वाली जानी-मानी फैशन डिजाइनर रितु कुमार के बारे में बताने जा रहे है। मशहूर फैशन डिजाइनर रितु कुमार पहली ऐसी महिला डिजाइनर हैं, जिन्होंने भारतीय संस्कृति परिधान को को इंटरनेशनल स्तर पर पहचान दिलाई। मगर आज वह जिस मुकाम पर हैं, वहां तक पहुंचने केे लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। चलिए बात करते हैं फैशन का मिजाज पूरी तरह से बदलने वाली मशहूर फैशन डिजाइनर रितु कुमार की।

 

अमृतसर की रहने वाली है रितु

रितु कुमार का जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ थ। रितु कुमार का जन्म 11 नवंबर 1944 को हुआ था। रितु ने अपनी पढ़ाई दिल्ली से की है। दिल्ली के लेडी इर्विन कालेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वह अमेरिका चली गई।

सिर्फ 50 हजार से शुरू किया था काम

उन्होंने अपने काम की शुरुआत कोलकाता के एक छोटे शहर में 4 हैंड प्रिंटर्स और 2 ब्लाक्स की मदद से की थी लेकिन आज देशभर में इनके 70 से ज्यादा क्लोदिंग स्टोर हैं। उन्होंने मात्र 50 हजार रूपए से अपने बिजनेस की शुरूआत की थी लेकिन आज उनकी कमाई करोड़ों में हैं। उस समय उन्हें इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि उनको इस काम में इतनी कामयाबी मिलेगी।

मध्य वर्ग के लिए बनाती है कपड़े

रितु कुमार की आज पूरे भारत में उन की 34 और अमेरिका में 1 दुकान है। खास बात तो यह है कि रितु उच्च वर्ग ही नहीं बल्कि मध्य वर्ग के लोगों के लिए भी कपड़े डिजाइन करती हैं।

ईवनिंग गाउन है खास

रितु कुमार के द्वारा बनाए 'ईवनिंग गाउन' काफी खास होते हैं और इंटरनेशनल कॉन्टेस्ट में हमेशा इनाम के हकदार होते हैं। बता दें कि 2000 में उन्हें किंगफिशर ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज ने लाइफ टाइम अवार्ड से नवाजा था।

बड़ी एक्ट्रेस कर चुकीं है रितु के लिए रैंपवॉक

बता दें कि रितु कुमार अपने आउटफिट्स का जलवा कई फैशन शो में दिखा चुकी हैं। इतना ही नहीं, अदिति राव हैदरी, निमरत कौर, दिव्या खोसला, तापसी पन्नू, वाणी कपूर, कृति सैनन और दिशा पटानी जैसी एक्ट्रेस उनके लिए रैंप वॉक कर चुकी हैं।

कपड़े डिजाइन करने में रखती है इन बातों का ध्यान

इन कपड़ों में वे रेशम, चमडा और कपास का उपयोग अधिक करती हैं। साथ ही उन की एंब्रॉयडरी भी पारंपरिक होती है। वह भारतीय परंपरा और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए कपड़े डिजाइन करती है।

Content Writer

Anjali Rajput