World Earth Day: धरती को बचाने के लिए आज से ही शुरू करें ये काम

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 09:15 AM (IST)

ग्लोबल वार्मिंग व प्रदूषित होते पर्यावरण से धरती को बचाने के लिए 22 अप्रैल को दुनियाभर में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। ग्लोबल वॉर्मिंग दुनिया का सबसे बड़ा मुद्दा है, जिसका धरती के साथ-साथ सेहत पर भी हो रहा है। मगर, सिर्फ कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर आप धरती को तबाह होने से बचा सकते हैं।

लॉकडाउन से कम हुआ प्रदूषण

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में संपूर्ण लॉकडाउन कर दिया है। इसकी वजह से जहां लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं वहीं वातावरण में प्रदूषण कम हो गया है। ऐसे में इससे आप खुद ही अंदाजा लगा लें कि आपका एक कोशिश प्रदूषण को कम करने में कितनी मददगार साबित हो सकती है।

PunjabKesari

ग्लोबल वार्मिंग के कारण...

. ग्लोबल वार्मिंग का सबसे बड़ा कारण प्रदूषण है।
. हर जगह, हर क्षेत्र में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ रही है, जोकि ग्लोबल वार्मिंग का सबसे बड़ा कारण है।
. औद्योगीकरण का विकास
. हर साल विश्व में करीब 10 करोड़ टन से ज्यादा प्लास्टिक का उत्पादन हो रहा है, जोकि लगातार बढ़ता जा रहा है।
. रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे फ्रिज, कंप्यूटर, स्कूटर, कार आदि भी ग्लोबल वार्मिंग का कारण है। इनसे भी ऐसी गैसे निकलती है, जोकि ग्लोबल वार्मिंग बढ़ाती है।

ग्रीन हाउस गैसें भी हैं कारण

ग्रीन हाउस गैसें भी ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार होती हैं। इनमें नाइट्रस ऑक्साइड, मीथेन, क्लोरो-फ्लोरो कार्बन, वाष्प, ओजोन शामिल हैं।

धरती को बचाने के लिए दें अपना योगदान

ज्यादा से ज्यादा लगाएं पेड़

अक्सर लोग बिजी शेड्यूल के चलते पेड़-पौधे नहीं लगाते लेकिन इस वक्त आप घर में हैं। तो क्यों ना धरती को बचाने में अपना सहयोग दिया जाए। जितना हो सके पेड़-पौधे लगाएं।

Planting trees won't solve global warming, but it can certainly ...

कम बिजली का यूज

बिजली उत्पादन में बहुत अधिक प्राकृतिक संसाधन खर्च होते हैं इसलिए आपको अधिक से अधिक बिजली की बचत करनी चाहिए। इसके लिए सोलर लाइट्स और दिन में नेचुरल लाइट्स का यूज करें।

कचरा हो कम से कम

दुनियाभर में बेशुमार कचरा पैदा हो रहा है, जिसे विघटित होने में 2 महीने लग जाते हैं जबकि प्लास्टिक से बनी चीजें 450 साल से अधिक समय लेती हैं। कोशिश करें कि कचरा कम से कम हो, ताकि इन्हें आसानी से रिसाइकिल किया जा सके। प्लास्टिक का भी कम से कम यूज करें।

व्यर्थ ना बहाए पानी

लोगों को लगता है कि उनके शहर में पानी की कमी नहीं तो उन्हें बचत करने की भी जरूरत नहीं। मगर, आप शायद यह नहीं जानते कि बहुत से शहरों में पानी की कमी है। वास्तव में पीने योग्य पानी के संसाधन सीमित है। पृथ्वी पर 1% से भी कम पानी इंसानों द्वारा यूज किया जाता है। ऐसे में अधिक से अधिक पानी की बचत करें।

रिसाइकिल में दें सहयोग

पार्क से कचरा हटाने और इसे रिसाइकिल करने में अपनी योगदान दें। साथ ही पर्यावरण सुरक्षा के प्रति जागरूकता फैलाने में भी अपना योगदान दें। जितना हो सके अपने परिवार, दोस्तों और अन्य लोगों में पर्यावरण का संदेश फैलाएं।

10 things you can't put in your household recycling - BBC News

धरती को बचाने के लिए किसी एक नहीं बल्कि सबका सहयोग जरूरी है इसलिए 'विश्व पृथ्वी दिवस' पर धरती को बचाने का प्रण लें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static