कैंसर की जंग में कुछ को मिली जीत तो कुछ को गवानी पड़ी जान

punjabkesari.in Monday, Feb 17, 2020 - 04:05 PM (IST)

कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जोकि व्यक्ति को मौत के दरवाजे तक ले जाती है।  कई ऐसे बॉलीवुड सितारे है जो इस बिमारी से नहीं बच पाए, चलिए आज हम आपको बताते है कि कौन से सितारे इस कैंसर की जंग में हार गए- 

नूतन 

अपनी एक्टिंग से सब का दिल जीतने वाली नूतन का नाम इस जंग में आता है, 4 जून1936 को जन्म लेने वाली नूतन एक्टिंग परिवार से ताल्लुक रखती थी, 1952 में मिस इंडिया का खिताब जीतने वाली नूतन ने फिल्मों में अपने अभिनय से सबका दिल जीता।

अपने हुनर व अपनी एक्टिंग से एक से एक सुपरहिट फिल्में करने वाली वह पहली ऐसी एक्ट्रेस थी जो उस समय में स्विम सूट में नजर में आई.. हालांकि उस दौर में एक्ट्रेसिस में इटना कॉन्फीडेंट नही था कि वह खुद को एक्सपोस कर सके।

1990 में नूतन को ब्रेस्ट कैंसर हो गया, फरवरी 1991 में उन्हें इलाज के लिए मुंबई ले जाया गया पर वह इस जंग में जीत हासिल नही कर पाई। उनकी मृत्यु के साथ, बॉलीवुड ने अपनी सबसे बड़ी और सबसे प्रतिभावान कलाकारों में से एक को खो दिया। उनके प्रशंसक आज भी उन्हें बेहद याद करते हैं।

नरगिस

चाईल्ड आर्टिस्ट से अपने करियर की शुरूआत करने वाली नरगिस  भी इसी बिमारी का शिकार हुई , बॉलिवुड की जानी मानी हस्ती नरगिस बेहद खूबसूरत अदाकारां थी। नरगिस का जन्म 1958 को हुआ।

नरगिस अपने समय की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्री थी। खबरों की माने तो उनका राज कपूर के साथ रिलेशन भी था पर किसी कारण के चलते दोनों को अलग होना पड़ा। मदर इंडिया के सेट पर  सुनील दत्त ने नरगिस को आग से बचाया था वही से दोनों में प्यार की कहानी शुरू हुई।

नरगिस को 1980 में पैनक्रिएटिक कैंसर हो गया जिसके चलते वह कोमा में चली गई, उनकी हालत बेहद सिरिअस थी जिसके चलते 1981 में नरगिस ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। 

सुजाता कुमार

तीसरे नंबर पर वह अभिनेत्री आती है जो इंग्लिश विंग्लिश मूवी में नजर आई, जी हां सुजाता कुमार की डैथ भी कैंसर के कारण हुई।

टीवी सीरियल बॉम्बे टॉकिंग्स से अपने करियर की शुरूआत करने वाली सुजाता ने बॉलिवुड और टीवी इंडस्ट्री  में काफी काम किया। सुजाता को चौथे स्टेज का कैंसर था जिसके चलते 2018 को उनका निधन हो गया। 

वहीं कुछ ऐसे सितारे भी है जिन्होने कैंसर पर जीत हासिल की-

साल 2012 में मनीषा कोइराला को ओवेरियन कैंसर का पता चला था जिसके बाद वो इलाज के लिए न्‍यूयार्क गईं। कई महीनों के ट्रीटमेंट के बाद मनीषा पूरी तरह ठीक हो गईं और बाद में वो 2017 में फिल्म 'डियर ममा' में दिखीं।

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे को बीते साल कैंसर का पता चला। उन्होंने सोशल मीडया के जरिए खुद फैंस को जानकारी दी कि उन्हें मेटास्टेटिस हाई-ग्रेड कैंसर था लेकिन अब सोनाली कैंसर को हराकर अपने काम पर दोबारा वापसी कर चुकी हैं।

 

 लीजा रे को साल 2009  में कैंसर के बारे में पता चला, मगर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और इस बीमारी से लड़ी। आज लिजा बीमारी से फ्री होकर काफी आगे बढ़ चुकी हैं। इतना ही नहीं कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए कई कैंपेंस को भी सपोर्ट कर रही हैं।

 


आयुष्मान खुराना की पत्नी ताहिरा को स्टेज जीरो कैंसर था जिसकी जानकारी ताह‍िरा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट के जरिए दी थी। ताहिरा भी बखूबी अपनी बीमारी से लड़ी और आज अपनी जिंदगी फिर से जी रही है।

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि 70 की दशक की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज़ भी ब्रेस्ट कैंसर से गुज़र चुकी हैं। साल 2000 में 54 साल की उम्र में उन्हें ये कैंसर हुआ लेकिन कई कीमो सेशन्स के बाद उन्होंने इससे जंग जीत ली।


तो ये तो वो सितारे थे जो कैंसर से ग्रस्त रहे लेकिन इनमें से कुछ कैंसर की जंग लड़ते-लड़ते अपनी जान गवा बैठे तो कुछ ने इस बीमारी का डटकर सामना किया। 
 

Content Writer

Vandana