क्या सच में प्यार में दूरियां बढ़ा रहा है स्मार्टफोन - Nari

punjabkesari.in Saturday, Sep 29, 2018 - 11:47 AM (IST)

लोगों को सुबह-शाम, उठते-बैठते फोन देखने की आदत पड़ चुकी है। आजकल लोग एक मिनट भी फोन के बिना नहीं रह पाते, जोकि रिश्तों की गर्माहट खत्म कर रहा है। एक स्टडी के मुताबिक भी रिश्तों के टूटने की वजह स्मार्टफोन ही है लेकिन इसके जिम्मेदार काफी हद तक आप खुद भी है क्योंकि सोशल मीडिया की तरफ लोगों का रुझान इतना बढ़ गया है कि वह इंसानी रिश्तों को कम महत्व देने लगे हैं।

 

अगर आपको भी स्मार्टफोन या सोशल मीडिया की लत लग चुकी है तो सावधान हो जाएं। कहीं ऐसा ना हो कि आपको रिश्ते खत्म होने की वजह भी स्मार्टफोन ही बन जाए।

रिश्तों को ऐसे खराब कर रहा है स्मार्टफोन
1. कॉल का जवाब न देना
जब कभी आप बाहर होते हैं तो आप किसी भी कॉल का जवाब देना जरूरी नहीं समझते। फिर चाहे उन्हें कोई मेडिकल एमरजेंसी या कोई दूसरा जरूरी काम ही क्यों न हो।

 

2. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना
कई बार आप फेसबुक या इंस्टाग्राम पर पोस्ट करने के लिए एक्टिव रहते हैं लेकिन इसके चक्कर में आप वास्तविक जीवन का मजा लेना भूल जाते हैं। पार्टनर या अपने रिश्तेदारों के साथ होते हुए भी आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहना जरूरी समझते हैं, जोकि रिश्ते टूटने की सबसे बड़ी वजह है।

3. रिश्तों की तरफ ध्यान न देना
स्मार्टफोन के साथ होते हुए आपके दिमाग में कई चीजें चल रही होती है। इसके कारण आप वास्तविक जीवन पर ध्यान नहीं देते। अगर आपको स्मार्टफोन पर एक्टिव रहना ही है तो आप मोबाइल डाटा या वाई-फाई ऑफ कर दें क्योंकि फेसबुक फ्रैंड के स्टेट्स पर कमेंट करने से ज्यादा जरूरी वास्तविक रिश्ते हैं।

 

4. रिश्तों को समय न देना
दिनभर सोशल मीडिया पर एक्टिव रहने के कारण आपके पास रिश्तों के लिए पर्याप्त समय ही नहीं होता। सोशल मीडिया मनोरंजन का अच्छा साधन है लेकिन इसे अपनी आदत बना लेना आपकी गलती है।

Content Writer

Anjali Rajput