OMG! 66 साल बाद इस शख्स ने काटे अपने नाखून, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

punjabkesari.in Saturday, Jul 14, 2018 - 01:48 PM (IST)

खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां अक्सर अपने नाखून बढ़ाती हैं। मगर आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने 66 साल तक अपने नाखूनों को बढ़ाया। विश्व में सबसे लंबे नाखूनों का रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले 82 वर्षीय बुजुर्ग श्रीधर चिल्लाल ने 66 सालो बाद अपने नाखूनों को काटा है। उन्होंने करीब 1952 से अपने बाएं हाथ के नाखूनों को नहीं काटा था लेकिन कुछ समय पहले ही उन्होंने अपने नाखूनों को कटवा दिया।

दुनिया के सबसे लंबे नाखून होने के कारण इनका नाम 'गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स' में शामिल कर लिया गया है। श्रीधर चिल्लाल ने 82 साल की उम्र में अपने नाखूनों को काटने का फैसला किया और कुछ समय पहले उन्होंने अमेरिका में अपने नाखूनों को कटवा दिया। चिल्लाल 'टाइम्स स्क्वायर में रिप्लेज बिलीव इट ऑर नॉट' संग्रहालय के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका आए थे। इसी दौरान उन्होंने अपने नाखून कटवा दिए। नाखून काटने के लिए उन्हें खासतौर पर पूणे से अमेरिका बुलाया गया था।

उनके नाखूनों को रिप्लेज के संग्रहालय में रखा गया है। श्रीधर चिल्लाल के अंगूठे के नाखून की लंबाई 197.8 सेंटीमीटर और बाकी सभी नाखूनों की लंबाई 909.6 सेंटीमीटर है।

31 फुट लंबे नाखून रखने के चलते उनका हाथ हमेशा के लिए बेजान हो गया है। इतने लंबे वक्त तक नाखून न काटने औ भारी वजन के कारण श्रीधर के बाएं हाथ में कई तरह की परेशानियां हैं, जिसके कारण अब अपनी उंगलियां नहीं चला पाते और अपने हाथ को खोल नहीं पाते।

पूणे के रहने वाले चिल्लाल की इच्छा है कि उनके नाखूनों को म्यूजियम में सुरक्षित रखा जाए। मीडिया परामर्श के मुताबिक, चिल्लाल के नाखूनों को आधिकारिक तौर पर म्यूजियम में ही दिखाया जाएगा।

Content Writer

Anjali Rajput