B'day special: 47 की हुईं किंग खान की गौरी, ऐसा रहा उनका करियर से लेकर मां बनने तक का सफर

punjabkesari.in Sunday, Oct 08, 2017 - 05:52 PM (IST)

बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की क्वीन यानी पत्नी गौरी खान आज 47 साल की हो गई हैं। गौरी खान का जन्म 8 अक्टूबर 1970 को नई दिल्ली में हुआ था। बॉलीवुड के सबसे मशहूर एक्टर की पत्नी होने के बावजूद भी गौरी ने प्रोड्यूसर और इंटीरियर डिजाइनर के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई। 


गौरी खान पंजाबी परिवार से थीं। शादी के बाद उन्होंने धर्म बदला। गौरी ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्री राम कॉलेज से पूरी की थी। शहरूख और गौरी की शादी 25 अक्तूबर 1991 को हुई। दोनों का अफेयर करीब आठ साल तक चला था।

शाहरूख और गौरी की प्रेम कहानी किसी फिल्मी लव स्टोरी से कम नहीं थी। 


जब शाहरूख फिल्मों में अपना करियर बनाना रहे थे तब शाहरुख को सपोर्ट करने के लिए गौरी खुद भी नौकरी किया करती थीं। हर मुश्किल की घड़ी में गौरी अपने पति के साथ खड़ी रही। गौरी को पाने के लिए शाहरूख ने भी कुछ कम पापड़ नहीं बेले। गौरी के चक्कर में एक रात रेलवे स्टेशन पर मच्छरों और शराबियों की वजह से उनकी हालत खराब हो गई थी।

साल 2004 में शाहरुख़ खान और गौरी खान ने रेड चिलीज एंटरटेनमेंट कंपनी की शुरुआत की।  गौरी खान अब तक आठ फिल्मों का निर्माण कर चुकी हैं। गौरी खान ने सबसे पहले फराह खान निर्देशित फिल्म मैं हूं ना का निर्माण किया था। 


गौरी ने मां की भूमिका भी काफी अच्छे से निभाई। मुश्किल की खड़ी में अपने पति का साथ देने के साथ-साथ गौरी ने अपने बच्चों की परवरिश में भी कोई कमी नहीं रखीं। गौरी की बेटी जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू भी करने वाली है। उन्होंने अपना पत्नी और मां का धर्म बखूबी निभाया। 

Punjab Kesari