एक गलती की वजह से सरोज हमेशा रहीं दुखी, सलमान-कैट की ने तोड़ा था दिल

punjabkesari.in Friday, Jul 03, 2020 - 12:14 PM (IST)

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के सदमे से अभी लोग बाहर नहीं आ पाए थे कि एक और दुखद खबर ने बॉलीवुड को हिला कर रख दिया। फेमस कोरियोग्राफर सोरज खान अब हमारे बीच नहीं रही। उन्होंने कल रात आखिरी सांस ली।

कार्डियक अरेस्ट ने ली सरोज खान की जान

कार्डियक अरेस्ट के चलते मुंबई में उनका निधन हो गया। खबरों की मानें तो उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी जिसके चलते उनका निधन हो गया। सरोज खान डायबिटीज की भी शिकार थी। बता दें कि पिछले कुछ दिन पहले ही उनकी तबीयत बिगड़ गई थी जिसके चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था, इस दौरान उनका कोरोना टेस्ट भी किया गया था जबकि वो नेगेटिव आया था। आज सुबह सात बजे परिवार वालों ने उन्हें मलाड के कब्रिस्तान में सुपुर्दे-ए-ख़ाक किया। खबरे है कि तीन दिन बाद प्रार्थना सभा का आयोजन करवाया जाएगा।

बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर

बता दें कि सरोज खान बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर में से एक थी जो करीब 2000 से ज्यादा गानों को कोरियोग्राफ कर चुकी थीं। बात अगर उनके शुरूआती करियर की करें तो उन्होंने महज 3 साल की उम्र में तौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म 'नजराना' में काम किया। सरोज ने माधुरी दीक्षित के एक दो तीन, धक-धक करने लगा और श्रीदेवी के मेरे हाथों में नौ नौ चूड़ियां है जैसे गाने कोरियोग्राफ किए थे। अपने करियर के दौर में सरोज से एक ऐसी गलती भी हुई जिसके चलते वो हमेशा दुखी रहीं। दरअसल, साल 1989 में आई फिल्म 'थानेदार' और फिर 1991 में आई फिल्म 'हम' में एक समानता थी कि फिल्मों के गीत 'तम्मा तम्मा लोगे' और 'जुम्मा चुम्मा दे दे', दोनों ही गीत लगभग एकसमान थे जोकि किसी इत्तेफाक के चलते नहीं बल्कि कोरियोग्राफर सरोज खान की एक गलती की वजह से हुए।

एक गलती के कारण सरोज के हाथ से गई 2 फिल्में

जब फिल्म हम के डॉयरेक्टर मुकुल एस आनंद को पता चला था तो यह फिल्म उनके हाथ से निकल गई, यहां तक कि जिस फिल्म की शूटिंग के दौरान डॉयरेक्टर ने यह गाना सुना, उस फिल्म 'खुदा गवाह' से भी सरोज खान को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया, अपनी एक गलती के दौरान सरोज को 2 फिल्मों से हाथ धोना पड़ा।

जब मेकर्स ने किया सरोज को फिल्म से बाहर

मुकुल ने बताया था कि फिल्म 'हम' के गीत 'जुम्मा चुम्मा दे दे' को कोरियोग्राफ करने के लिए सरोज खान को चुना गया था लेकिन बाद में सरोज खान जाकर बप्पी लाहिड़ी से मिलीं और उन्होंने गीत की पूरी जानकारी उन्हें दे दी। मुकुल का इल्जाम था कि बप्पी ने इसकी एक नकल 'तम्मा तम्मा लोगे' तैयार कर दिया। सरोज की इस हरकत का पता चलने पर मेकर्स ने सरोज को फौरन फिल्म से बाहर कर दिया।

सलमान-कैट ने तोड़ा था सरोज का दिल

वहीं उनकी जिदंगी में एक समय ऐसा भी आया जब उन्हें काम मिलना बंद हो गया जिसकी जिम्मेदार सरोज ने बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ को बताया था। उम्र के एक पड़ाव पर आकर सरोज को कई कठिनाईयों के बाद साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' के लिए काम तो मिला, लेकिन कैटरीना की वजह से उनके हाथ से यह भी निकल गया था। सरोज खान ने एक इंटरव्यू में कहा था कि कैटरीना कैफ ने बिना रिहर्सल सॉन्ग पर काम करने के लिए मना कर दिया था। उन्होंने कहा था, 'अब के डांस के हालात को देखते हुए, मैं इंडस्ट्री के लिए कुछ अच्छा करना चाहती हूं। सरोज ने कहा कि कैट ने मेकर्स को कहा कि वह बिना रिहर्सल के इस सॉन्ग को नहीं करेंगी और मेरा काम प्रभुदेवा को दे दिया गया।'

यहां तक की सरोज साल 2016 में बॉलीवुड के दबंग खान सलमान पर उन्हें इग्नोर करने का आरोप भी लगा चुकी है। सरोज खान ने कहा था कि एक बार एक पेशेंट सलमान खान से बात करना चाहती थी, इसी के सिलसिले में सरोज खान ने उन्हें फोन लगाया लेकिन सलमान ने उनका फोन लेने से इंकार कर दिया था। सलमान का प्रति ऐसा रवैया देखकर सरोज खान काफी दुखी हुई और कहा, ये बेहद बुरा रवैया है वो मुझे जानते हैं और कितनी फिल्मों में हमने साथ में काम किया है, लेकिन इस तरह का व्यवहार अपमानीय है।'

सरोज खान के निधन से बॉलीवुड स्टार्स सदमे में है। सोशल मीडिया के जरिए स्टार्स उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita Rajput

Recommended News

Related News

static