बार-बार सॉरी बोलने से भी खराब हो सकते है रिश्ते, जानिए कैसे

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 04:14 PM (IST)

कहते है जहां प्यार, वहां छोटे-मेटे झगड़े होना आम है। लड़ाई-झगड़ा हर रिश्ते में होता है। कुछ लोग इस लड़ाई से बचने के लिए अपनी गलती न होते हुए भी सॉरी बोल देते है, ताकि यह झगड़ा रिश्ते में दूरिया बना दें लेकिन कुछ लोगों को बात- बात पर सॉरी बोलने की आदत होती है। यही अादत सामने वाले व्यक्ति को परेशान कर देती है इसके कारण रिश्ते खराब होने लगते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह आपका हर बात पर सॉरी बोलना रिश्ते को खराब कर सकता है।

1.खुद पर विश्वास की कमी
हर बात पर अपनी गलती मान लेने से व्यक्ति के कमजोर मनोबल के बारे में पता चलता है जो बिल्कुल अच्छा नहीं माना जाता। लोग सोचते हैं कि जिसको खुद पर विश्वास नहीं है वह किसी और पर भरोसा कैसे कर सकता है। इसी कारण आपका दोस्त, पार्टनर या कोई अन्य व्यक्ति आपसे धीरे-धीरे दूरिया बना लेता है। 

2. हर बात को दिल से लगाना
कुछ लोग इतने संवेदनशील होते है कि वो अक्सर पुरानी बातें याद दिलाकर लोगों से मांफी मांगने लगते है। ऐसे में उस व्यक्ति का अच्छा मूड भी खराब हो जाता है। इससे पति-पत्नी और दोस्तों के रिश्ते की सहजता खत्म हो जाती है और रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है।

3. अपनी खुशी अहम
अपने आस-पास के लोगों को खुश रखने और खुद को अच्छा दिखाने के लिए वह दूसरों की तारीफ करने लगते है। वही अपनी तारीफ सुन- सुन कर सामने वाला परेशान हो जाता है। जिससे वह धीरे-धीर उससे दूर होना शुरू कर देता है।

Punjab Kesari