Corona virus: अगले 3 महीनों के लॉकडाउन के लिए खुद को करें तैयार

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 11:27 AM (IST)

आज लॉकडाउन का पांचवा दिन है। कोरोना वायरस से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की है। इसके चलते सिर्फ सिनेमाघर, जिम, स्कूल व कॉलेज ही नहीं बल्कि प्राइवेट ऑफिस भी बंद कर दिए हैं। हालांकि आईटी और अन्य वर्कर्स घर से काम कर रहे हैं। वहीं बहुत से लोग टी.वी देखकर व फोन पर बात करके अपना टाइम पास कर रहे हैं।

PunjabKesari

यहीं नहीं, इसके कारण कृषि सहित सभी उद्योग, उत्पादन भी बंद मोड में हैं। वस्तुतः, 1.35 बिलियन की जनसंख्या की देखभाल के लिए कोई उत्पादन नहीं। खाद्य आयात पहले से ही बंद कर दिए गए हैं।

जैसा कि सरकार ने कहा कि अगर यह लॉकडाउन सफल नहीं हुआ तो आपको अगले 3 महीने के लिए घरों में बंद होना पड़ सकता है। ऐसे में आपको जरूरत है अपनी कुछ आदतों को बदलने की। क्या आपने अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए सोचना शुरू किया है। क्या आपने अपनी रसोई और खाने में कुछ बदलाव किए हैं।

PunjabKesari

यह वो समय है, जब हमें अगले 3 -4 महीनों के बारे में सोचना शुरू करना चाहिए और अपनी दैनिक आवश्यकताओं में कटौती करनी चाहिए, ताकि आने वाले महीनों में अगर आपको घर के अंदर भी रहना पड़ें तो आपको कोई परेशानी ना हो।

चलिए आपको बताते हैं कि आने वाली मुसीबत से बचने के लिए आपको किन-किन बातों का ख्याल रखने की जरूरत है।

1. दिनभर में तीन बार भोजन करने की बजाए 2 मील्स लें।
2. दोनों बार अलग-अलग सब्जी बनाने की बजाए एक डिश यानी एक दाल या सब्जी बनाएं। बेहतर होगा अगर दोपहर का भोजन खिचड़ी का ही हो। इससे आपकी सेहत भी रहेगी और राशन व गैस की भी बचत होगी।
3. पानी बताओ और इसका कम से कम इस्तेमाल करें।
4. बिजली की बचत करें।
5. क्योंकि हो सकता है कि आपको 30 दिन के लिए घर में रहना पड़ सके, तो आप होम गार्डनिंग कर सकते हैं। जिन लोगों के लिए पॉसिबल हो सके वो घर में ऐसा सब्जियां उगाएं, जो 30 दिन में आसानी से उग जाती हैं।

PunjabKesari

हेल्थ इमरजेंसी में क्या करें?

अगर लॉकडाउन की अवधि में आपके परिवार में कोई मेडिकल इमरजेंसी होती है तो केंद्र और राज्य सरकार की आपातकाल स्थिति के लिए मेडिकल सेवा चालू हैं। हर इलाके में हॉस्पिटल, फार्मेसी चालू हैं। आप इलाज कराने या दवा लेने जा सकते हैं।

PunjabKesari

यह सुझाव सिर्फ आपको आने वाली मुसीबत से आगाह करने के लिए हैं ताकि हमारे देश को इस संकट से आसानी से पार पाने में मदद मिल सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static