Lockdown Impact: प्रदूषण छटा तो श्रीनगर से साफ दिखीं पीर पंजाल रेंज

punjabkesari.in Monday, May 04, 2020 - 01:11 PM (IST)

लॉकडाउन की वजह से जहां आवाजाही की साधन, कारखानों पर ताला लग गया है वहीं प्राकृतिक ने अपने दरवाजे खोल दिए हैं। लंबे समय से ट्रैफिक बंद होने का असर अब खुल कर दिखने लगा है। दरअसल, लॉकडाउन की वजह से प्रदूषण इतना कम हो गया है कि आए दिन कुदरत के करिश्में देखने को मिल रहे हैं।

हाल ही में प्रदूषण कम होने की वजह से श्रीनगर की डल लेक से पीर पंजाल रेंज साफ दिखाई दी। ऐसा नजारा देखने के बाद हर कोई कहेगा कि अगर धरती पर कहीं स्वर्ग है तो यहीं है। प्रदूषण के चलते श्रीनगर से पहाड़ियां दिखनी बंद गई थी, लेकिन जब हवा से प्रदूषण हटा तो हजरतबल दरगाह के पीछे हरि पर्वत किला व उसके पीछे पीर पंजाल की रेंज दिखाई दी। यह पीर पंजाल रेंज हिमालय का भीतरी हिस्सा है।

यही नहीं, प्रदूषण के कारण डल लेक भी प्रदूषित हो चुकी थी लेकिन लोगों की आवाजाही बंद होने के कारण इस लेक का पानी भी काफी साफ हो चुका है जो कई बार सफाई होने के बाद भी क्लीन नहीं हुआ। इतना ही नहीं, हब्बा कदल की झेलम का पानी काला नजर आता था लेकिन अब वो भी साफ हो गया है।

इसी तरह दूर हिमालय की चोटियां पहले कभी नहीं दिखी। यह फर्क आया है, हवा और पानी के साफ होने से। प्रकृति के साथ हम कितनी ज्यादती कर रहे हैं वो आप आए दिन होने वालेइन करिश्मों को देखकर ही अंदाजा लगा सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput