बेटी को विदाई में देंगे यह उपहार तो मायके में आ जाएगी कंगाली!

punjabkesari.in Sunday, Apr 01, 2018 - 05:13 PM (IST)

भले बेटी की विदाई का पल बेहद दुख भरा होता है लेकिन इस दिन के लिए मां-बाप अक्सर सालों पहले ही तैयारियां शुरू कर देते है। बेटी की विदाई समय कोई कमी न रह जाए, उनके मन में बस यहीं चलता रहता है। मां-बाप बेटी की विदाई की रस्मों से लेकर उनको शादी में दिए जाने वाले उपहार तक को लेकर कई योजनाएं बनाने लगते है। 

 


शादी में मां-बाप अक्सर अपनी श्रद्धा के साथ उपहार में बेटी को कुछ न कुछ देते है। यह चलन सालों से चला आ रहा है लेकिन क्या आप जानते है कि बेटी की विदाई के समय दिया जाने वाले उपहार के भी कई निमय होते है। शास्त्रो के अनुसार बेटियों को लक्ष्मी का रूप माना जाता है, वहीं गणेश और घर की लक्ष्मी का एकसाथ होना धन और सौभाग्य का संकेत है।  

 


देने को तो बेटी को उपहार में कुछ भी दे सकते है लेकिन मान्यताओं की मानें तो कभी भी बेटी को उपहार में गणेश जी की मुर्ति न दे। वैसे तो सभी शुभ कार्य की शुरूआत गणेश की पूजा से ही होती और इसलिए मां-बाप बेटे को नए जीवन की शुरूआत के लिए उसे गणेश जी की मूर्ति उपहार में देते है लेकिन ऐसा करने से मायके घर में कंगाली छा सकती है क्योंकि विदाई के समय बेटी घर की सुख-समृद्धि और सौभाग्य भी अपने साथ ले जाती है, जिससे मायके घर में शांति और खुशहाली पर काफी असर पड़ता है। 


 

Punjab Kesari