एक वक्त ऐसा जब बाल-बाल कर्ज में डूब गए थे सुनील दत्त, गिरवी रखना पड़ा था घर

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 10:20 AM (IST)

सुनील दत्त जिन्होंने बॉलीवुड में तो अपना सितारा चमकाया ही था साथ ही में राजनीति में भी अपना सिक्का खूब जमाया था। जीवन में उन्होंने बहुत संघर्ष किया बेटे को नशे से बाहर लेकर आने से लेकर पत्नी नरगिस की कैंसर की लड़ाई तक, वह हर पल परिवार के लिए डाल बनकर खड़े रहें। सुनील दत्त को एशो-आराम की जिंदगी शुरु से ही नहीं मिल गई थी इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की चलिए उनकी जंयती के मौके पर उन्होंने स्ट्रगल की कहानी शेयर आपके साथ करते हैं। 

उनकी जिंदगी में एक दौर ऐसा भी आया था जब उन्हें अपना घर गिरवी रखना पड़ा था। बात उस वक्त की है जब संजय दत्त 12 साल के थे और अपने बोर्डिंग स्कूल सनावर से छुट्टियों पर आए थे। इसी बीच वह अपने पिता मिलने फिल्म 'रेशमा और शेरा' के सेट पर आए। उस दौरान सेट पर एक कव्वाली की शूटिंग चल रही थी। तभी सुनील दत्त ने संजय को उस कव्वाली में साथ बैठा लिया था। सही मायने में संजय को यही से पहला ब्रेक मिला था, लेकिन यह फिल्म पर्दे पर कमाल नहीं कर पाई। एक इंटरव्यू में सुनील दत्त ने बताया था कि इस फिल्म के कारण उन्हें 60 लाख रुपये का नुकसान हुआ था।

दरअसल, इस फिल्म को पहले सुखदेव डायरेक्ट कर रहे थे, लेकिन फिल्म के किसी दृश्य को लेकर सुनील से उनकी तकरार हो गई और बाद में सुनील ने इस फिल्म का पूरा कमान अपने हाथ में ले लिया। कहा जाता है कि री-शूट के कारण फिल्म की लागत 100 गुना बढ़ गई थी। फिल्म हिट तो नहीं हुई लेकिन फिल्म का संगीत लोगों को खूब पसंद आया था। और संगीतकार जयदेव को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था जिसके लिए उन्होंने संजय को अपना लकी चार्म माना था लेकिन पिता सुनील दत्त के लिए ये फिल्म करियर का सबसे बड़ा घाटा भी बन कर आई थी।  

सुनील दत्त ने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखें लेकिन कभी हिम्मत नहीं हारी। जीना इसी का नाम हैं। 

Content Writer

Sunita Rajput