कैंसर ने एकदम बदल दी थी मनीषा की शक्ल-सूरत लेकिन नहीं मानी हार, जीती जिंदगी की जंग

punjabkesari.in Friday, Aug 16, 2019 - 04:21 PM (IST)

90 दश्क की बेहतरीन एक्ट्रेस मनीषा कोइराला का जन्म 1970 को नेपाल के काठमांडू में हुआ। मनीषा के दादा नेपाल के प्रधानमंत्री थे। मनीषा डॉक्टर बनना चाहती थी लेकिन एक दिन उनके पास मॉडलिंग का ऑफर आया। मॉडलिंग करने के बाद उनकी दिलचस्पी एक्टिंग में बढ़ने लगी। साल 1991 में आई फिल्म 'सौदागर' के गाने 'इलू इलू' से मनीषा को पहचान मिली। उस वक्त मनीषा की फैन फोल्विंग इतनी ज्यादा थी कि उनके फैंस उन्हें खून से लव लेटर लिखकर भेजा करते थे।

कैंसर ने कर दिया कमजोर, बदली शक्ल-सूरत

करियर के शुरुआत में मिले स्टारडम को मनीषा कायम नहीं रख पाई और कुछ फ्लॉप फिल्मों की वजह से वो तनाव में रहने लगीं। तनाव की वजह से ही वह गलत आदतों में पड़ गई, जिसके कारण उन्हें फिल्में मिलनी बंद हो गई। मनीषा की जिंदगी में सबसे बुरा वक्त तब आया जब वह कैंसर का शिकार हो गई। मनीषा को 2012 में पता चला कि उनके गर्भाशय में कैंसर है। इलाज करवाने के लिए वह अमेरिका चली गई और चार साल बाद वे कैंसर जैसी बीमारी से उभर पाईं। मनीषा अब पूरी तरह स्वस्थ हैं लेकिन इस बीमारी की वजह से उनके करियर पर ब्रेक लग गया। बाद में उन्होंने फिल्म 'डियर माया' से कमबैक किया था हालांकि फिल्म कुछ कमाल नहीं कर पाई थी। 

कैंसर ने मनीषा की जिंदगी को काफी हद तक बदला है। एक तरफ जहां उनके चेहरे में बदलाव आया है तो दूसरी तरफ उनकी हेयरस्टाइल भी अब बदल चुकी है। 

नाना पाटेकर के साथ जुड़ा था नाम 

मनीषा की पर्सनल लाइफ की बात करें तो मनीषा का नाम नाना पाटेकर के साथ जुड़ा। दोनों ने फिल्म अग्नि साक्षी में साथ काम किया। इसी दौरान दोनों में नजदीकियां बढ़ी। खबरों के अनुसार, मनीषा के पड़ोसियों ने भी यह कंफर्म किया था कि उन्होंने कई बार सुबह के वक्त नाना को मनीषा के घर से जाते हुए देखा था। बता दें कि नाना पाटेकर शादीशुदा थे। कहा जाता है कि मनीषा के साथ रिलेशनशिप में रहते हुए नाना काफी पजेसिव हो गए थे और उनपर रोक टोक करने लगे थे। दोनों में अनबन रहने लगी। वही तभी मनीषा ने नाना को किसी दूसरी एक्ट्रेस के साथ एक कमरे में देख लिया, जिसके बाद दोनों का रिश्ता खत्म हो गया। 

बिजनेसमैन सम्राट दहल से की शादी 

मनीषा ने नेपाल के बिजनेसमैन सम्राट दहल से शादी की थी लेकिन यह शादी ज्यादा दिन नहीं टिक पाई। शादी के 2 साल के बाद ही दोनों का रिश्ता टूट गया और मनीषा ने तलाक ले लिया। 

बता दें कि मनीषा ने कैंसर से उबरने के बाद अपनी किताब 'हील्ड' लॉन्च की। किताब के जरिए उन्होंने अपनी आपबीती और संघर्ष की कहानी बताई ।मनीषा कोइराला फिल्म संजू में भी नजर आई थीं। उनकी एक्टिंग की सभी ने तारीफ की थी।  
 

Content Writer

Priya dhir