जालंधर में पहली बार लगी Lego Stem और Robotics वर्कशॉप

punjabkesari.in Saturday, Aug 05, 2017 - 04:14 PM (IST)

जालंधर के के.एल. सहगल ऑडीटोरियम में पहली बार लेगो स्टैम और रोबोटिक्स वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप की आयोजक फ्रैंचाइजी ऑनर मीनू कालरा और ट्रेनर अभिनव कुमार रहे, जिसमें जालंधर के कई स्कूलों के बच्चों ने हिस्सा लिया। अलग-अलग उम्र और बैच के बच्चे बॉल रोलर कोस्टर, फिशिंग रॉड, क्रेजी फ्लोर, सैंसर रोबोट और ब्लॉक की मदद से बहुत सारी क्रिएटिव चीजें बनाते नजर आए।

ध्रुव प्रताप सिंह

डिप्स के स्टूडैंट ध्रुव प्रताप सिंह ने एक कार का मॉडल तैयार किया है जिसमें वह कार की रेस और गियरों के बारे में खुलकर बात करता हुआ नजर आया।

ट्रेनर अभिनव कुमार

इस वर्कशॉप के जरिए बच्चों को मैथ, साइंस और कम्प्यूटर के कॉन्सैप्ट को ब्लॉक मेकिंग के जरिए सॉल्व करवाया जाता है। इससे पहले यह वर्कशॉप लुधियाना और अमृतसर में भी करवाई जा चुकी है, जहां भारी संख्या में स्टूडैंट्स ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और अब जालंधर में भी स्टूडैंट्स का इस वर्कशॉप में काफी रुझान देखने को मिला। उन्हें उम्मीद है कि आने वाले कुछ ही समय में स्टूडैंट्स का एक बड़ा वर्ग इस वर्कशॉप में शामिल होगा।


मीनू कालरा
इस वर्कशॉप की ऑनर मीनू कालरा का कहना है कि यह वर्कशॉप खास कम्प्यूटर, साइंस, मैथ्स के कॉन्सैप्ट को आसानी से सिखाने के लिए आयोजित की गई है, जिसमें ट्रेनर्स बच्चों को ब्लॉक की मदद से बॉल रोलर कोस्टर, फिशिंग रॉड, ब्लॉक फैन, क्रेजी फ्लोर, सैंसर रोबोट, कार के मॉडल आदि बनाना सिखाते हैं। 

- वंदना डालिया

Punjab Kesari