कोरोना वायरस के चलते अब नहीं होंगे खेल के बड़े-बड़े टूर्नामेंट

punjabkesari.in Sunday, Mar 01, 2020 - 12:19 PM (IST)

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ने दुनियाभर में हड़कंप मचा रखा है। खबरें हैं कि अब यह घायत वायरस कोरिया, भारत के साथ ईरान भी पहुंच चुका है। यह खतरनाक वायरस सेहत के साथ-साथ सामाजिक-आर्थिक माहौल को भी खराब कर रहा है।

 

जी हां, इस खतरनाक वायरस का असर अर्थव्यवस्थाओं पर इसका प्रतिकूल असर पड़ने लगा है, जिसके कारण  फैशन शो व टूर्नमेंट्स भी रद्द हो गए हैं।  शंघाई में मार्च से अप्रैल तक फैशन वीक 2020 होने वाला था लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसे रद्द कर दिया। वहीं इसके कारण साल 2020 में ओलंपिक खेलों के अलावा, ओलंपिक क्वॉलिफायर्स, फॉर्म्यूला 1 रेस, बैडमिंटन, टेनिस समेत कई बड़े टूर्नमेंट्स को रद्द कर दिया है।

देखें कोरोना वायरस ने खेलों पर कहां-कहां डाला असर...

ओलंपिक खेल 2020 रद्द होने का खतरा

दुनिया के सबसे बड़े खेल टूर्नामेंट इस साल जापान में होने वाला था लेकिन कोरोना वायरस के चलते इस रद्द किया जाएगा। 'सीनियर इंटरनैशनल ओलिंपिक कमिटी' के सदस्य डिक पाउंड ने कहा कि अगर यह वायरस मई तक दिखा तो ओलंपिक खेलों को रद्द कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, इन खेलों के लिए 80,000 वॉलंटियर्स की ट्रेनिंग भी आगे कर दी गई है।

PunjabKesari

एथलेटिक्स भी हुए रद्द

चीन के नैन्जिंग शहर में मार्च महीने में वर्ल्ड एथलेटिक्स इंडोर चैंपियनशिप होनी थी। मगर, अब इसे भी 2021 तक टाल दिया गया है। वहीं, नॉर्थ कोरिया के प्योंगयांग में होने वाली मैराथन रेस को रद्द कर दिया है। इसी तरह साउथ कोरिया ने भी सिओल में होने वाली मैराथन को रद्द घोषित कर दिया है।

कई ओपन बैडमिंटन भी रद्द

मार्च में होने वाले जर्मन ओपन, वियतनाम ओपन और पोलिश ओपन के अलावा ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग के सभी कार्यक्रम भी रद्द हो गए है।

टेनिस टूर्नामेंट्स भी हुए रद्द

6-7 मार्च को चीन और रोमानिया के बीच डेविस कप टूर्नामेंट होने वाला था लेकिन इस घातक वायरस के चलते वो भी रद्द कर दिया गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि चीन की पुरुष टीम ने वहां जाने में असर्मथता जताई है। इसके अलावा खिलाड़ियों की सेहत संबंधी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अप्रैल में होने वाले WTA शियान ओपन भी रद्द कर दिए गए हैं।

PunjabKesari

बॉक्सिंग गेम्स भी हुई रद्द

वुहान में आयोजित होने वाले ओलंपिक बॉक्सिंग क्वॉलिफायर्स को इंटरनैशनल ओलिंपिक कमेटी ने अम्मान में स्थानांतरित किया। अब यह टूर्नामेंट 3 से 11 मार्च को आयोजित होगा। वहीं जापानी बॉक्सिंग कमीशन ने मार्च में होने वाली सभी बॉक्सिंग फाइट्स को सरकार की सलाह पर रद्द कर दिया है।

फुटबॉल: थोड़े रद्द, थोड़े स्थगित

चाइनीज फुटबॉल एसोसिएशन ने भी फुटबॉल के मैचों को रद्द कर दिया गया है। कोरिया के-लीग सीजन की डेट्स भी आगे बढ़ा दी गई है। वहीं जापान जे-लीग ने भी मार्च में होने वाली गेम्स को स्थगित कर दिया है। इसके अलावा इटली ने अपने यहां होने वाले सीरीज A फुटबॉल के 5 मैचों का तारीख आगे बढ़ाकर मई तक कर दी है।

मुश्किल में फॉर्म्युला 1 रेस

अप्रैल में चाइनीज ग्रैंड प्रिक्स का शंघाई में आयोजन होना था लेकिन खराब स्थिति के चलते वो भी नहीं हो पाएगा। खबरें हैं कि वायरस के चलते ऑस्ट्रेलियन ग्रैंड प्रिक्स और बेहरीन ग्रैंड प्रिक्स भी रद्द हो सकता है।

कुश्ती: एशियाई क्वालीफायर रद्द

कोरोना वायरस के कारण किर्गिस्तान के बिश्केक में होने वाले कुश्ती एशियाई क्वालीफायर भी रद्द कर दिए गए है। पहले यह गेम्स चीन में होनी थी लेकिन वायरस के चलते इन्हें बिश्केक में स्थानांतरित किया गया था।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static