Mother''s day पर एक मजदूर मां की दिल छू लेने वाली स्टोरी

punjabkesari.in Sunday, May 12, 2019 - 01:07 PM (IST)

मां का रिश्ता इस दुनिया में सबसे प्यारा और निस्वार्थ रिश्ता है। एक मां ही है, जिसकी ममता आखिरी दम तक खत्म नहीं होती। मां के इस निस्वार्थ प्रेम को सम्मान देेने के लिए पूरी दुनिया मदर्स डे सेलिब्रेट करती हैं और आज पूरा देश मदर डे मना रहा है। इसी मौके पर आज हम आपको ऐसी मां से मिलवाने जा रहे हैं जो कहर की कड़ी धूप में काम कर रही है सिर्फ अपने बच्चों का पेट भरने के लिए।

 

जी हां, हम बात कर रहे हैं कंस्ट्रक्शन साइट पर मजदूरी का काम करने वाली वो मां की जो 6 महीने के मासूम बच्चों के साथ धूप में काम कर रही हैं जबकि उसके दूसरे बच्चे भी वहीं आस-पास ही कभी धूप तो कभी छाया में वहीं खेल रहे होते हैं। 

भगवती, जिनके 4 लड़कियां और 2 लड़के हैं, वह दिल्ली के हिरणकी गांव के पास चल रहे तालाब कंस्ट्रशन के काम पर मजदूरी कर रही हैं। 

 

उनका कहना है कि वह काम के लिए एक जगह से दूसरी जगह भटकते रहते हैं और मजबूरन बच्चों को भी अपने साथ ही रखना पड़ता है, जिसके चलते वह बच्चों को पढ़ा नहीं पाते। ना उनके पास आईडी प्रूफ होता हैं और ना ही इतनी आमदनी की कहीं जाकर बच्चे का एडमिशन करवा सके। ऐसे में मजदूरी के समय बच्चे उनके साथ ही रहते हैं। समाज में रहते ऐसे लोगों की और भी सरकार को ध्यान देने की जरूरत है। 

Content Writer

Sunita Rajput