Corona: अजीम प्रेमजी ने दान किए 50,000 करोड़ रुपए? जानिए क्या है सच्चाई

punjabkesari.in Sunday, Mar 29, 2020 - 12:05 PM (IST)

दुनियाभर के लोग इस वक्त कोरोना से लड़ने में अपना सहयोग दे रहे हैं। जहां लोग घरों में रहकर कोरोना की लड़ाई में अपनी हिस्सेदारी दे रहे हैं वहीं बड़ी-बड़ी हस्तियां भी पैसों व अन्य मदद देकर अपना सहयोग दे रही हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है कि विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में 50 हजार करोड़ का दान किया है। मगर, यह खबर पूरी तरह गलत है। हालांकि अजीम प्रेमजी ने 50 हजार करोड़ रुपए दान किए हैं लेकिन यह कोरोना की लड़ाई में नहीं है।

 

दरअसल, अजीम प्रेमजी ने करीब 1 साल पहले मार्च 2019 में उन्होंने 'अजीम प्रेमजी फाउंडेशन' के लिए 52750 करोड़ रुपए दान किए थे। उन्होंने विप्रो में अपनी हिस्सेदारी का 34 पर्सेंट दान करने का फैसला किया था।

PunjabKesari

उनकी कंपनी से जब इस वायरल दावे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया, “यह ऐलान मार्च 2019 में हुआ था। आज ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है।” दरअसल, प्रेमजी अपने नाम, दौलत-शोहरत के साथ ही अपनी दरियादिली के लिए जाने जाते हैं। वह आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग को अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए पहले भी दान करते आए हैं। मार्च, 2019 में उन्होंने अपनी कंपनी के 34% शेयर अच्छे कामों के लिए डोनेट किए थे।

PunjabKesari

हालांकि इससे पहले, 22 मार्च को Azim Premji Foundation के अध्यक्ष प्रेमजी ने टि्वटर संदेश के जरिए देशवासियों से अपील की थी- मैं आप सभी से कहना चाहता हूं कि आप सभी सुरक्षित रहें। आप सभी एक्सपर्ट्स और सरकार के प्रयासों का सहयोग करें। हम सभी इस संकट (कोरोना) में फंसे हैं। आप अपने आप का, परिवार व दोस्तों का और आसपास के लोगों का ख्याल रखें।

PunjabKesari

बता दें कि अजीम प्रेमजी विप्रो के फाउंडर हैं। उन्होंने 1960 में इसका कारोबार संभाला। उस समय इसका टर्नओवर 2 मिलियन डॉलर था जो अब बढ़कर 8.5 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया है। इसका कारोबार 58 देशों में फैला हुआ है।

 

बात अगर कोरोना के मामलों की करें तो भारत में अब तक करीब 800 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं भारत में कोरोना के कारण 20 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। दुनियाभर में लाखों लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो मरने वालों का आंकड़ा करीब 8 हजार तक पहुंच चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static