करीना-करिश्मा की मासी थी यह एक्ट्रेस, किराये के मकान में बिता आखिरी वक्त, नहीं मिली किसी की मदद

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2019 - 05:00 PM (IST)

60 और 70 दशक में अपनी खूबसूरती, एक्टिंग और अलग फैशन के लिए मशहूर रही एक्ट्रेस साधना का आज जन्मदिन हैं। साधना ने अपने जमाने में चूड़ीदार सलवार का फैशन ट्रेंड चलाया था। यही नहीं उनका हेयरस्टाइल भी काफी फेमस था। उनका हेयरस्टाइल साधना कट के नाम से मशहूर था। 

 

दरअसल, जब साधना ने फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की तो उन्होंने अपने चौड़े माथे को छुपाने के लिए इस तरह का हेयरस्टाइल रखा। उनका हेयरस्टाइल इतना पॉपुलर हुआ कि हर लड़की साधना की तरह हेयर स्टाइल रखने की कोशिश करने लगी।

साधना को बचपन से ही एक्टिंग का बहुत शौक था। उन्होंने 8 साल तक अपनी पढ़ाई घर पर ही की थी। कम ही लोगों को पता है कि साधना का कपूर खानदान से रिश्ता था। साधना के पिता और एक्ट्रेस बबिता के पिता हरि शिवदासानी सगे भाई थे। इस तरह देखें तो साधना बबिता की बेटियों करीना और करिश्मा की आंटी थीं।

उन्हें पहला ब्रेक 1955 में फिल्म 'श्री 420' से मिला। फिल्म फिट हुई और इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। साधना ने 'लव इन शिमला' के डायरेक्टर राम कृष्ण नय्यर से शादी की थी। दोनों की मुलाकात फिल्म के सेट पर हुई। शादी के वक्त साधना 16 साल और नय्यर 22 साल के थे। साधना के घरवाले शादी के लिए तैयार नहीं थे लेकिन राज कपूर की मदद से दोनों की ने शादी कर ली। शादी के बाद वह फिल्मों से दूर हो गईं। फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने के बाद साधना की हालत बेहद खराब हो गई थी।

1995 में साधना के पति नय्यर का निधन हो गया। दोनों की कोई भी संतान नहीं थी। पति की मौत के बाद साधना बिल्कुल अकेले हो गई और बीमार रहने लगी। वह थॉयराइड की बीमारी से ग्रस्त हो गई जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियां होने लगी।

बीमारी की वजह से उनकी आंखों में परेशानी होने लगी, जिसकी वजह से उन्होंने किसी भी इवेंट्स में आना बंद कर दिया। अंतिम दिनों में साधना ने गुमनामी की जिंदगी बिताई। उनका कोई अपना करीबी नहीं  था और गिरती सेहत और बाकी कानूनी कामों को संभाल नहीं पा रही थीं, जिसके चलते उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री के लोगों से मदद भी मांगी लेकिन किसी ने उनकी मदद नहीं की। इस बारे में साधना की दोस्त और हीरोइन तबस्सुम ने खुलासा किया था।

आखिरी दिनों में वो मुंबई के एक पुराने बंगले में किराये पर रहती थीं। यह बंगला आशा भोंसले का था। 25 दिसंबर 2015 को साधना इस दुनिया को अलविदा कह गई।

Content Writer

Priya dhir